Homeउत्तराखंडदेहरादून: यातायात व्यवस्था के सुधार हेतु डीजीपी द्वारा पुलिस लाइन में आयोजित...

देहरादून: यातायात व्यवस्था के सुधार हेतु डीजीपी द्वारा पुलिस लाइन में आयोजित हुआ कार्यक्रम

देहरादून 9 सितंबर (नीरज कोहली)

 

देहरादून की यातायात व्यवस्था में गुणात्मक सुधार के उद्देश्य से शुक्रवार को राज्य के डीजीपी अशोक कुमार द्वारा पुलिस लाइन देहरादून में सामुदायिक संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया, कार्यक्रम में यातायात व्यवस्था के प्रति सजगता, जागरुकता एवं यातायात सुगमता के सम्बन्ध में देहरादून के प्रबुद्व नागरिकों  एवं यातायात से सम्बन्धित स्टेकहोल्डर के साथ डीजीपी द्वारा सामुदायिक संवाद कार्यक्रम किया गया।

जिसमें 235 प्रबुद्व नागरिकों द्वारा नगर की यातायात व्यवस्था से सम्बन्धित शिकायतों एवं सुझावों को सामुदायिक संवाद में रखा गया । कार्यक्रम में सभी समस्याओं एवं सुझावों को सुना गया,जिनके निराकरण के हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून एवं पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून को निर्देश दिये गये। उक्त कार्यक्रम के दौरान पुलिस महानिदेशक द्वारा जनपद की यातायात व्यवस्था में सुधार हेतु कई अहम निर्णय लिए गयेः
1. देहरादून के प्रत्येक मोहल्ले के लिए “Mohalla Traffic Committe” का गठन किया जायेगा। इसके अन्तर्गत  मुहल्ले क्षेत्र के सभी  यातायाय विषयों पर उस मुहल्ले के लोगों की एक कमेटी बनायी जायेगी जिनके साथ जनपद की यातायात पुलिस समय-समय पर बैठके आयोजित कर उस मौहल्ले की यातायात समस्याओं का सम्बन्धित स्टेकहोल्डर के साथ समन्वय स्थापित कर निराकरण करेगी।

2. सभी स्कूल प्रशासन स्कूल वैन को किसी भी दशा पर सड़क पर पार्क नहीं होने देंगे। स्कूल वैन को स्कूल  प्रागंण में समुचित स्थान पर पार्क की जायेगी।   इसके अलावा यह भी निर्देश जारी किये गये है की जो भी इस व्यवस्था का पालन नहीं करेगा,उन पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

3.जिस स्कूल के द्वारा स्कूल खुलते एवं बंद होते समय ट्रैफिक का मैनेजमेंट सही प्रकार से किया जा रहा है,उन्हें रोल मॉडल बनाकर अन्य  स्कूलों में भी उनकी व्यवस्था को लागू किया जाएगा। इसके लिए उन स्कूलों के मैनेजमेंट के साथ आवश्यक बैठकें भी की जाए।

4.स्कूलों में पूर्व में जूनियर ट्रैफिक फोर्स में चयनित छात्र-छात्राओं को ट्रैफिक वालिटिंयर में शामिल किया जायेगा। इसके अतिरिक्त स्कूल/कालेंजों में NCC एवं NSS के छात्र-छात्राओं को भी इसमें शामिल किया जायेगा।
5.यातायात कर्मियों को  SDRF की भांति Basic Life Support का प्रशिक्षण कराया जायेगा । बेसिक लाईफ सपोर्ट के अन्तर्गत कर्मियों को सड़क दुर्घटना में घायलों को FIRST AID देकर नजदीकी अस्पताल भिजवाने के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

6.मोडिफाईड/रैट्रोसाईलेंसर एवं शराब पीकर वाहन चलाने वालों के विरुद्व अभियान चलाकर सख्त कार्यवाही की जाए।
उक्त कार्यक्रम में वी.मुरुगेशन,अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यनवस्था, मुख्तार मोहसिन, पुलिस उपमहानिरीक्षक / निदेशक यातायात, करन सिंह नग्नयाल,पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र, सुश्री पी0रेणुका देवी,पुलिस उपमहानिरीक्षक अपराध एवं कानून व्यवस्था,दलीप सिंह कुँवर,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, अक्षय कोंडे, पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून एवं देहरादून के प्रबुद्ध नागरिक एवं मीडिया कर्मी उपस्थित रहे।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates