More
    Homeएजुकेशनमध्य प्रदेश में 10 वीं के परिणाम हुए घोषित, ऐसे देखे अपना...

    मध्य प्रदेश में 10 वीं के परिणाम हुए घोषित, ऐसे देखे अपना रिजल्ट

    अगर आपने मध्य प्रदेश बोर्ड हाईस्कूल की परीक्षा दी है और अब आप रिजल्ट की राह देख रहे हैं तो आपके लिए यह जरूरी अपडेट है। एमपी बोर्ड दसवीं रिजल्ट तिथि को लेकर परेशान न हों। MPBSE यानी कि मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE) ने 10वीं परिणाम जारी कर दिया है। मध्य प्रदेश बोर्ड मैट्रिक नतीजे देखने के लिए छात्र-छात्राओं को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट्स mpresults.nic.in और mpbse.nic.in पर रिजल्ट की लेटेस्ट अपडेट पा सकते हैं।

    यह भी पढ़ें : रूसी फर्म रोसनेफ्ट में हिस्सेदारी खरीदने की संभावना तलाशेगा भारत

    10वीं की परीक्षा में इतने 10 लाख परीक्षार्थी शामिल

    • एमपी बोर्ड परीक्षा में छात्रों की कुल संख्या: 17.5 लाख
    • कक्षा 10 के लिए छात्रों की संख्या: 10.5 लाख
    • कक्षा 12 के लिए छात्रों की संख्या: 7.5 लाख
    • एमपी बोर्ड परीक्षा केंद्र: 3586
    • मूल्यांकन के लिए शिक्षकों की संख्या: 30,000

    एमपी बोर्ड इस बार हाईस्कूल परिणाम घोषित करने के साथ-साथ टॉपर्स लिस्ट भी जारी करेगा। इसके तहत कोरोना की वजह से लगे ब्रेक के बाद इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों कक्षाओं के टॉपर्स की सूची रिलीज की जाएगी। बता दें कि पिछले साल कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चलते मध्य प्रदेश बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कैंसिल कर दी थीं लेकिन इस बार स्थिति नियंत्रण में होने के चलते बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं फरवरी-मार्च में आयोजित की थीं। इसके बाद जल्द ही रिजल्ट जारी हो सकता है। हालांकि बोर्ड की तरफ से आधिकारिक तिथि घोषित होने का इंतजार है।

    इन वेबसाइट्स पर देख सकते हैं रिजल्ट

    • www.mpresults.nic.in
    • https://mpbse.mponline.gov.in
    • www.mpbse.nic.in

    बता दें कि एमपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10 के लिए एमपी बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च, 2022 तक आयोजित की गई थी। वहीं एमपीबीएसई ने कक्षा 10 की प्री-बोर्ड परीक्षा 20 से 28 जनवरी तक आयोजित की गई थी। वहीं पिछले साल तो कोविड-19 संक्रमण की वजह से परीक्षाएं नही हो पायी थी।

     

    Must Read