Homeदेशकेरल में कोविडशील्ड टीके की वजह से 19 वर्षीय युवती की मौत

केरल में कोविडशील्ड टीके की वजह से 19 वर्षीय युवती की मौत

कोच्‍ची: केरल में 19 वर्षीय युवती की मौत हो गई। माता-पिता का आरोप है क‍ि मौत की वजह कोविशील्ड (covishield vaccine) टीका है। ऐसे में माता-पिता ने केरल हाई कोर्ट (Kerala high court) का दरवाजा खटखटाया है और 10 करोड़ रुपए बतौर मुआवजे की मांग की है। इस पूरे मामले में उन्‍होंने कोविशील्ड निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, बिल गेट्स, बतौर सीरम पार्टनर और भारत सरकार के औषधि महानियंत्रक को आरोपी बनाया है। कोर्ट ने इस मामले को संज्ञान में लिया है और सरकार का पक्ष जाना है।

पठानमथिट्टा के जीन जॉर्ज और उनके पति साबू सी थॉमस ने याचिका में आरोप लगाया है कि उनकी बेटी को 28 जुलाई, 2021 को कोच्चि के अमृता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) में कोविशील्ड का टीका लगाया गया था। लेकिन 12 अगस्त को तिरुवल्ला के पुष्पगिरी मेडिकल कॉलेज में उसकी मौत हो गई। वजह थी थ्रोम्बोटिक थ्रोम्बोसाइटोपेनिया जो कोविशील्ड टीका के बाद दुर्लभ दुष्प्रभाव की स्‍थि‍ति है। याचिका में कहा गया है कि यूके के अध्ययन से पता चलता है कि 18 से 48 वर्ष की आयु के लोगों में प्रति मिलियन खुराक में 20.3 लोगों को यह दिक्‍कत हो सकती है।

यह भी पढ़ें : जाने प्राइवेट अस्पतालों में कैसे लगेगी बूस्टर डोज़, क्या होगी कीमत

10 करोड़ रुपए मुआवजे की मांग
यचिकाकर्ता की बेटी नोवा साबू को 2 अगस्त से सिरदर्द और 5 अगस्त को पेट में दर्द था। 7 अगस्त को बीमार और निष्क्रिय होने पर उसे कोझेनचेरी के एमजीएम अस्पताल ले जाया गया, जहां एक एंटीजन परीक्षण निगेटिव आई और सिरदर्द और बुखार के लिए उसका इलाज किया गया। डोलो और एमसेट के IV इंजेक्शन के बाद छुट्टी दे दी गई। आंखों में दर्द होने पर 9 अगस्त को उसे फिर से एमजीएम अस्पताल ले जाया गया।

इलाज से नाखुश माता-पिता नोवा को पुष्पगिरी मेडिकल कॉलेज ले गए जहां न्यूरोसर्जन डॉमिनिक एंटो ने बताया कि उसके दिमाग में कुछ हो गया है। अस्पताल में रहते हुए वह बेहोश हो गई और सामान्यीकृत ऐंठन विकसित हुई और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। उसकी प्लेटलेट काउंट घटकर 10,000 हो गई थी और कोई सर्जरी नहीं की जा सकी। ब्‍लड प्रेशर भी बढ़ गया। 12 अगस्त को सुबह 11. 30 बजे उसकी मौत हो गई। मुआवजे की मांग करते हुए माता-पिता ने तर्क दिया है कि नोवा की मौत कोविशील्ड वैक्सीन की वजह से हुई।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates