More
    Homeउत्तराखंडभारत की 7 बेहतरीन जगहें, जहाँ घूमने में 20 हज़ार से...

    भारत की 7 बेहतरीन जगहें, जहाँ घूमने में 20 हज़ार से भी कम आएगा खर्चा

    इस साल क्यों न आप भारत की इन जगहों में पूरा अच्छे से घूमने की प्लानिंग करें और वो भी 20 हजार से भी कम की कीमत में, अगर यकीन नहीं होता, तो इस लेख में खुद ही देख लीजिए।

    भारत को विशाल संस्कृतियों और परंपराओं के कारण दुनिया में अविश्वसनीय देश कहा जाता है। भारत हिमालय, विशाल समुद्र और हरे भरे जंगलों से भरपूर है, जहां आपको निश्चित रूप से हजारों अद्भुत जगह देखने को मिल जाएंगी। आज हम आपको इस लेख में उन भारत की उन जगहों के बारे में बताने वाले हैं, जहां आप 20 हजार से भी कम में अपना ट्रिप पूरा कर सकते हैं।

    पंजाब में निकली बम्पर नौकरियां, 26454 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

    1. केरल –

    केरल की मोहित कर देने वाली सुंदरता, बैकवॉटर और लैगून हर साल 10 मिलियन से ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करती है। नारियल के पेड़ों पर हाथियों से भरा ये राज्य समृद्ध जैव विविधता के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत भी देखी जा सकती है। केरल में घूमने के लिए इतनी जगह हैं कि आपका पूरा टूर 20,000 या उससे भी कम में पूरा हो सकता है। मुन्नार, एलेप्पी और कोवलम केरल में घूमने वाली सबसे बेहतरीन जगहों में से एक हैं। चार से पांच दिन के टूर में यहां प्रति व्यक्ति 15 हजार से 45 हजार तक का खर्चा आ सकता है।

    2.जम्मू और कश्मीर –

    धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर ज्यादातर पर्यटकों की पहली पसंद माना जाता है। अधिकतर कपल्स भी अपना हनीमून मनाने के लिए जम्मू कश्मीर ही जाते हैं। यह छोटा “भारत का स्विट्जरलैंड” पूरे वसंत में फूलों से भरा रहता है और सर्दियों के दौरान बर्फ से भरा होता है। लकड़ी के कॉटेज, फूलों से भरे शिकारे और बर्फ से ढके पहाड़ कश्मीर की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम भी घूमने के लिए जरूर जाएं। गुलमर्ग में स्की एडवेंचर बेहद ही लोकप्रिय है, साथ ही फूलो से सजी बोट दिखने में बेहद ही खूबसूरत लगती है। 3 से 4 दिनों के ट्रिप में आपको यहां प्रति व्यक्ति 2 हजार से 8 हजार तक का खर्चा आ सकता है।हिमाचल प्रदेश जैसा भव्य राज्य भारत के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में आता है। साहसिक और प्रकृति प्रेमियों द्वारा पसंद की जाने वाली इस जगह में आप एक से एक खूबसूरत चीजें देख सकते हैं। यहां की सुखद जलवायु, हरी भरी पहाड़ियों से लदे पहाड़ दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। तो अब आप किस चीज का इंतजार कर रहे हैं, इस ट्रिप को आप 20 हजार से भी कम में प्लान कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में देखने लायक जगह जैसे शिमला, मनाली, धर्मशाला, मैक्लोडगंज भारत की बेहद ही फेमस प्लेस हैं। 3 से 4 दिनों के लिए आप अपना ट्रिप 8 हजार से 30 हजार में प्लान कर सकते हैं।

    3.सिक्किम

    अगर आप ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं, जो रोमांच के साथ-साथ मन शरीर और आत्मा को भी शांति दे, तो सिक्किम वही जगह है। सिक्किम चीन, नेपाल और भूटान के बॉर्डर से घिरा हुआ है। ये जगह भी आकर्षक जगहों में से एक है, जहां हर साल पर्यटक अपनी हाजरी लगाने यहां जरूर आते हैं। गंगटोक, पेलिंग, गुरुडोंगमार झील सिक्किम के प्रमुख जगह हैं। यहां आप शांति से पहाड़ियों के बीच बैठ सकते हैं, युक्सोम और जोंगरी ट्रेल पर ट्रैकिंग के लिए जा सकते हैं, तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग कर सकते हैं। दो से तीन दिन के लिए यहां प्रति व्यक्ति 10 हजार से 38 हजार तक का खर्चा आ सकता है।

    4.राजस्थान –

    राजस्थान अपने राजसी महलों और खूबसूरत रेगिस्तान के लिए जाना जाता है। राजस्थान पूरे शाही अंदाज में अपने गेस्ट का स्वागत करने में कोई कसर नहीं छोड़ता। अगर आप कुछ इसी तरह लग्जरी ट्रिप की प्लानिंग कर रहे हैं, तो भारत में राजस्थान से शानदार जगह और कोई नहीं हो सकती। ये जगह अपने मंदिरों, किलो, हवेलियों रंगों और परंपराओं का एक मेलजोल है। 20,000 तक राजस्थान भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। उदयपुर, जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर, माउंट आबू यहां की प्रमुख जगह हैं।

    5.मिजोरम –

    ‘भारत के छिपे हुए गहने’ के रूप में माना जाता है, मिजोरम उत्तर-पूर्वी भारत का एक शानदार डेस्टिनेशन है, लेकिन इसकी खूबसूरती के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं, जिसकी वजह से ये जगह आने जगहों के मुकाबले काफी सस्ती पड़ती है। सुंदर परिदृश्य और मैत्रीपूर्ण लोगों से परिपूर्ण ये गंतव्य किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकता है। लुंगलेई, आइजोल यहां की प्रमुख जगह हैं। यहां ट्रैकिंग कर सकते हैं, शहर की भीड़-भाड़ से दूर प्रकृति के बीच शांति से बैठ सकते हैं। यहां 3 दिन के ट्रिप के लिए प्रति व्यक्ति 7 हजार तक खर्चा सकता है।

    6.मेघालय –

    मेघालय को बादलों से घिरा रहने वाला घर कहा जाता है। मेघालय एक ऐसा राज्य है, जो बांग्लादेश के मैदानी इलाकों से असम घाटी की सीमा में है। चट्टानी और विशाल पहाड़ों से सजा यह राज्य शानदार झरनों और एशिया की सबसे लंबी गुफाओं का घर है, जो इस जगह को प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाता है। इतना ही नहीं, कम पैसों में आप यहां के खूबसूरत पर्यटन स्थलों का भी भ्रमण कर सकते हैं। मौसिनराम, चेरापूंजी यहां की प्रमुख जगह हैं। एलिफेंट फॉल्स, गुफाओं, चिड़ियाघर, झरनों आदि के लिए मेघालय खासा लोकप्रिय है। 2 से 3 दिन के ट्रिप के लिए यहां 9 हजार तक का प्रति व्यक्ति खर्चा आ सकता है।

    7.कांगड़ा घाटी, हिमाचल प्रदेश

    कांगड़ा घाटी हिमाचल प्रदेश में स्थित एक खूबसूरत घाटी है, जो सुंदर देवदार के जंगलों, बागों और बारहमासी बर्फीले पहाड़ों से निकलती नदियों से युक्त है। कांगड़ा घाटी 15,956 फीट की ऊंचाई पर स्थित सबसे ऊंची चोटी है। ये जगह माउंटेन बाइकिंग एडवेंचर के लिए भी बेहद लोकप्रिय है। रॉक कट कांगड़ा मंदिर, कांगड़ा किला, पालमपुर, और धर्मशाला इस अद्भुत दिखने वाली हिमालयी घाटी में स्थित हैं। आपको बता दें, कांगड़ा घाटी को विश्व धरोहर स्थल का भी दर्जा दिया गया है l

    8.वैली ऑफ फ्लावर्स, उत्तराखंड –

    फूलों की घाटी या वैली ऑफ फ्लावर्स भारत के उत्तराखंड राज्य में चमोली जिले में स्थित है। पश्चिमी हिमालय में मौजूद फूलों की घाटी एक प्राकृतिक और खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यानों है। अल्पाइन फूलों और घास के मैदानों से सजी ये जगह प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफी के शाकीनों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। आपको बता दें, वैली ऑफ फ्लावर्स में सैकड़ों प्रजाति और रंगों के फूल पाए जाते हैं। 2005 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी इस घाटी को शामिल कर लिया गया हैं।

     

    Must Read