Homeबिज़नेसअडानी ग्रुप ने अबुंजा सीमेंट और ACC में खरीदी Holcim की पूरी...

अडानी ग्रुप ने अबुंजा सीमेंट और ACC में खरीदी Holcim की पूरी हिस्सेदारी

अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट और एसीसी में होल्सिम की पूरी हिस्सेदारी खरीद ली है. इसके साथ ही होल्सिम ने भारत से अपना कारोबार समेट लिया है. यह डील करीब 6.4 अरब डॉलर में हुई है. वहीं इस डील से होल्सिम की बैलेंस शीट मजबूत होगी और कंपनी को सॉल्यूशंस एंड प्रॉडक्ट्स में स्विस फ्रैंक के 5 बिलियन से अधिक के हालिया निवेश को लेकर अपनी अधिग्रहण रणनीति को जारी रखने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़िए –डैन बिल्जेरियन की अनसुनी बातें

इससे पहले अडानी ग्रुप ने इन दोनों कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदने के लिए 31 हजार करोड़ का ओपन ऑफर पेश किया था. यह ओपन ऑफर पिछले शुक्रवार को बंद हो गया था और शेयरधारकों की ओर से इस पर काफी कम प्रतिक्रिया देखने को मिली. बता दें कि दोनों कंपनियां मिलकर सालाना 7 करोड़ टन सीमेंट बनाती हैं. इन दोनों कंपनियों के देशभर में 23 सीमेंट प्लाट्ंस, 14 ग्राइंडिंग स्टेशन, 80 रेडी-मिक्स कंक्रीट प्लांट्स और 50 हजार से ज्यादा चैनल पार्टनर्स हैं.

अडानी ग्रुप और देश के इंफ्रास्ट्रक्चर व बिल्डिंग मैटेरियल इंडस्ट्री का यह अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है. अडानी ग्रुप ने पिछले साल अडानी सीमेंट इंडस्ट्रीज के नाम से सीमेंट सेक्टर में दाखिल हुआ था. इस डील के बाद अडानी ग्रुप भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट मेकर बन गया है. होलसिम कंपनी ने भारत में 17 साल पहले कारोबार शुरू किया था. इसे दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी माना जाता है.

ये भी पढ़िए –भारत में होने वाले सबसे ज्यादा फ्रॉड

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates