Homeअपराधहिंसा के बाद जोधपुर में बढ़ी सख्ती, इंटरनेट सेवायें की गयी बंद

हिंसा के बाद जोधपुर में बढ़ी सख्ती, इंटरनेट सेवायें की गयी बंद

जयपुर। राजस्थान के जोधपुर और करौली के बाद अब भीलवाड़ा में तनाव के हालात उत्पन्न हो गए । बुधवार देर रात भीलवाड़ा के संवेदनशील इलाके सांगानेर में समुदाय विशेष (मुस्लिम) के दो युवकों के साथ दूसरे समुदाय के कुछ लोगों ने मारपीट की। मारपीट के बाद उत्तेजित मुस्लिम युवकों ने एक बाइक को आग लगा दी और भीड़ जुटने लगी। भीड़ से हमलावराो की गिरफ्तारी की मांग को लेकर नारेबाजी की। प्रशासन का कहना है कि दोनों युवकों के साथ एक दर्जन नकाबपोशों ने मारपीट की है। हालांकि अधिकारियों ने तत्काल मौके पर पहुंचकर हालात को नियंत्रित कर लिया। दोनों घायल युवकों को भीलवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है,जहां उनका उपचार चल रहा है।

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने बताया कि कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। संवेदनशील इलाकों में पुलिस बल तैनात किया गया है। हालात नियंत्रण में है। उन्होंने तनाव जैसी स्थति होने से इनकार किया है। गुरुवार सुबह पूरे जिले में इंटरनेट बंद कर दिया गया। आरोपितों की पहचान के लिए सीसीटीवी कैमरे खंगाले जा रहे हैं। उधर, जोधपुर में लगातार तीसरे दिन कर्फ्यू जारी रहा। कर्फ्यू के दौरान तनावपूर्ण स्थति बनी रही। तीन दिन से जोधपुर में डटे शिक्षामंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला, गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र यादव और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हवा सिंह घूमरिया ने दोनों समुदायों (हिन्दू और मुस्लिम) के प्रमुख प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर शांति स्थापित करने की कोशिश की है। यादव का दावा है कि एक-दो दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे। दोनो समुदायों के लोगों का कहना है कि उपद्रव करने वाले स्थानीय नहीं बाहरी लोग हैं। पुलिस ने जिन 18 लोगों को नामजद किया था, उनमें से 11 अब तक फरार है।

भीलवाड़ा में भारी पुलिस बल तैनात
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने दोनों समुदायों के प्रमुख लोगों से बात कर शांति कायम करने की कोशिश शुरू की है। पुलिस उप अधीक्षक रामचन्द्र ने बताया कि सांगानेर के कर्बला रोड़ पर बुधवार देर रात बैठे हुए दो युवकों पर कुछ लोगों ने हमला कर उनकी बाइक को आग लगा दी थी। इसके बाद दूसरे समुदाय के लोगों ने एक अन्य बाइक में आग लगा दी। हमला करने वालों ने नकाब पहन रखा था, जिससे सीसीटीवी कैमरों में उनकी फोटो साफ नहीं दिखाई दे रही है। सूचना मिलते ही आसपास के पुलिस थानों से जाब्ता मौके पर तैनात किया गया है। उन्होंने कहा, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के समझाने के बाद शांति कायम होने लगी है। पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू की अगुवाई में सांगाने में पुलिस ने रूट मार्च किया।

यह भी पढ़ें : बाबा बर्फानी के और सरल दर्शन कर सकेंगे भक्त, जाली को हटाकर लगाया गया कांच

जोधपुर में कर्फ्यू जारी, इंटरनेट बंद
जोधपुर में लगातार तीसरे दिन कर्फ्यू जारी रहा। कर्फ्यू के दौरान हालात तनावपूर्ण रहे। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के प्रयास से शहर के संवेदनशील इलाके में इशाकिया स्कूल और कबूतरों के चौक के लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर माहौल सामान्य करने का प्रयास किया। लोगों ने तय किया कि भविष्य में इस तरह की घटना नहीं होने देंगे। अगर फिर भी कोई घटना होगी तो आपस में समझा विवाद का हल करेंगे। पुलिस उपायुक्त राजकुमार चौधरी ने बताया कि शहर के दस पुलिस थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लागू है। इंटरनेट भी अगले आदेश तक बंद रहेगा। बुधवार देर रात तक खुली पुलिस कमिश्नरेट कोर्ट ने शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किए गए 60 लोगों को जमानत पर रिहा करने के आदेश दिए हैं।

पुलिस ने तीन दिन में कुल 141 लोगों को गिरफ्तार किया था, इनमें से 60 को रात 12 बजे जमानत पर छोड़ा गया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हवा सिंह घूमरिया ने बताया कि कुल 18 केस दर्ज हुए हैं। जो लोग निर्दोष मिले उनहे छोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि उपद्रव में कुल 50 वाहनों को जलाया गया या तोड़फोड़ की गई है। जिन मकान और दुकानों को क्षति पहुंचाई गई है, उन्हें मुआवजा देने को लेकर सर्वे करवाने का काम पूरा हो गया।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates