More
    Homeदिल्लीयूपी के बाद अब दिल्ली में भी मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

    यूपी के बाद अब दिल्ली में भी मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

    दिल्ली में एक बार फिर लौटा पाबंदियों का दौर लौट आया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। मास्क न लगाने वालों को 500 रुपये का जुर्माना भरना होगा। डीडीएमए (दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) की समीक्षा बैठक में आज इस पर चर्चा हुई।

    आंध्र प्रदेश में 13 साल की मासूम को 80 लोगो ने बनाया हवस का शिकार

    खुले रहेंगे स्कूल, बनेगी नई एसओपी
    अधिकारियों ने बताया कि डीडीएमए ने बैठक में निर्णय लिया है कि स्कूल नहीं बंद होंगे लेकिन एक नए एओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम) के तहत काम करेंगे। इसके बाद मास्क पहनने को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही साथ ही समाजिक दूरी और अस्पताल की तैयारियों पर भी बैठक में चर्चा की गई। इसी तरह बाजारों में बढ़ने वाली भीड़ पर भी काबू पाने के लिए भी कुछ कदम उठाए जा सकते हैं।

    अधिकारियों का कहना है कि मास्क को अनिवार्य करने को लेकर सरकार जल्द ही आधिकारिक आदेश जारी करेगी। मीटिंग में मौजूद सूत्रों का ये भी कहना है कि अधिकारियों को सामाजिक मिलन कार्यक्रमों पर भी निगरानी रखने के साथ ही टेस्टिंग में तेजी लाने को कहा गया है। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली के हालात पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नजर बनाए हुए हैं।

    छठी लहर की दस्तक के बाद भी जीनोम सीक्वेंसिंग तेज नहीं
    कोरोना की छठी लहर दस्तक के बाद दिल्ली में जीनोम सीक्वेंसिंग जांच में तेजी नहीं आई है। राजधानी के लोकनायक और आईएलबीएस अस्पताल में जीनोम सीक्वेंसिंग की सुविधा है लेकिन ओमिक्रॉन लहर निकलने के बाद से यहां जांच में तेजी नहीं आई है।

    कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही
    दिल्ली में कोरोना संक्रमित रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बीते 24 घंटे में 600 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं, केंद्र सरकार ने संक्रमण प्रसार पर दिल्ली सरकार को चिट्ठी लिखकर चिंता जताई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में बीते दो सप्ताह के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या में करीब तीन गुना की बढ़ोतरी हुई है।

    बहरहाल इस साल जनवरी माह के बाद पहली बार कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल देखने को मिल रहा है। मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि पिछले एक दिन में 632 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। इस दौरान 414 मरीजों को छुट्टी दी गई। इस दौरान 14299 नमूनों की जांच में 4.42 फीसदी कोरोना संक्रमित मिले। जबकि सोमवार को 7.72 फीसदी नमूने संक्रमित मिले थे।

    Must Read