Homeहेल्थ & फिटनेसएलोवेरा की सब्जी से बूस्ट होती है इम्युनिटी

एलोवेरा की सब्जी से बूस्ट होती है इम्युनिटी

आपने आज तक चेहरे और बालों पर एलोवेरा लगाने के तो कई फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आपने कभी एलोवेरा की सब्जी खाने के फायदों के बारे में सुना है। जी हां, एलोवेरा की सब्जी न सिर्फ सेहत के लिए गुणों की भंडार है बल्कि खाने में भी बेहद टेस्टी होती है। एलोवेरा की सब्जी में कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम के अलावा आयरन, विटामिन सी, फाइबर और हेल्दी फैट भी पाए जाते हैं। एलोवेरा की सब्जी में मौजूद ये सब गुण व्यक्ति को फिट और खूबसूरत बनाए रखने में उसकी मदद करते हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं एलोवेरा की सब्जी खाने से मिलते हैं कौन से फायदे और क्या है इस सब्जी को बनाने का सही तरीका।

ये भी पढ़ें –अब ट्वीट भी कर सकेंगे एडिट

एलोवेरा की सब्जी के फायदे( Aloe Vera Vegetable Benefits)-

त्वचा के लिए फायदेमंद-
एलोवेरा की सब्जी में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ई भी होता है। ये दोनों विटामिंस त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाए- 
एलोवेरा की सब्जी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। जिससे व्यक्ति वायरल इंफेक्शन, वायरस की चपेट में जल्दी नहीं आता।

वेट लॉस में कारगर-
एलोवेरा की सब्जी वजन घटाने में भी कारगर मानी जाती है। दरअसल, एलोवेरा की सब्जी में कैलोरीज कम और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

पाचन क्रिया में सुधार-
एलोवेरा की सब्जी में मौजूद तत्व पाचन को बेहतर बनाने में कारगर माने जाते हैं। एलोवेरा की सब्जी खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी और अपच में आराम मिलता है। साथ ही कब्ज की समस्या भी ठीक होती है।

खून करती है साफ-
एलोवेरा की सब्जी खून साफ करने में मदद करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर से गंदगी निकालकर ब्लड प्यूरिफाई करके कई बीमारियों से आपका बचाव कर सकते हैं।

एलोवेरा की सब्जी बनाने के टिप्स-(Aloe Vera Ki Sabji Kaise Banaye)-
एलोवेरा की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियों को मीडियम आकार में चौकोर काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में 3 कप पानी के साथ चुटकीभर हल्दी और नमक मिलाकर अच्छी तरह उबलने दें। अब इसमें एलोवेरा के टुकड़े डालकर 10 मिनट तक पकाएं।

इसके बाद एलोवेरा को एक बर्तन में निकालकर पानी अलग कर लें। एलोवेरा को अच्छी तरह से धोएं। इससे एलोवेरा की कड़वाहट निकल जाएगी। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें, इसमें जीरा, हींग, हरी मिर्च, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालकर भून लें। अब इसमें एलोवेरा डालकर अच्छी तरह से मसाले के साथ मिक्स कर लें। 2-3 मिनट बाद इसमें नमक और अमचूर पाउडर डाल दें। आपकी टेस्टी एलोवेरा की सब्जी सर्व करने के लिए तैयार है। आप इसे रोटी-पराठे के साथ परोस सकते हैं।
Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates