Homeलाइफस्टाइलचुकंदर का रायता स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी रखे ध्यान

चुकंदर का रायता स्वाद के साथ-साथ सेहत का भी रखे ध्यान

कई बार हमारा कुछ अलग खाने का मन करता है। लेकिन दिमाग में ये भी रहता है कि क्या वो नई चीज़ हमारी सेहत के लिए ठीक होगी। अक्सर बड़े – बुजूर्ग हमें फल – सब्जियां और जूस खाने-पीने की सलाह देते हैं। लेकिन इन फल-सब्जियों और जूस से जल्दी ही मन भी भर जाता है। लेकिन अब टेस्ट को बेहद बनाया जा सकता है। साथ ही अपनी सेहत को भी हेल्दी रखा जा सकता है। आज हम आपको सिखाने जा रहे हैं कि आखिरकार चुकंदर का रायता कैसे बनाया जाता है। चुकंदर के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। जिन लोगों को उच्च रक्त चाप यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद है। चुकंदर शरीर में खून बढ़ाने में मदद करता है इसलिए जिन लोगों में खून की कमी है उन्हें इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है।

चुकंदर का रायता बनाने के लिए सामग्री

  • दही- 1 कप
  • चुकंदर-1
  • हरी मिर्च- 1-2 कटी हुई
  • राई- 1/2 छोटा चम्मच
  • करी पत्ता- 3-4
  • काला नमक- स्वादानुसार
  • भुना हुआ जीरा- आधा चम्मच
  • तेल- एक छोटा चम्मच

चुकंदर का रायता बनाने की विधि

  • चुकंदर को धोकर अच्छी तरह से साफ करके उसे कद्दूकस कर लें।
  • दही को अच्छी तरह से एक कटोरे में फेंट लें। इसमें कसा हुआ चुकंदर और हरी मिर्च मिलाएं।
  • एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। इसमें तिल, राई और करी पत्ता डालकर भूनें।
  • इसे हल्का ठंडा करके दही और चुकंदर के मिश्रण में डालकर मिलाएं। अब भुना हुआ जीरा पाउडर डाल दें।
  • बेहद ही हेल्दी और टेस्टी बीटरूट रायता तैयार है।

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