Homeदेशअमरनाथ यात्रा के इच्छुक आज से करवा सकते है रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा के इच्छुक आज से करवा सकते है रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली । बाबा बर्फानी के भक्तों के लिए खुशखबरी है। 11 अप्रैल यानी सोमवार से बाबा बर्फानी के दर्शन की इच्छा रखने वाले भक्तों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अमरनाथ यात्रा के इच्छुक श्रद्वालु श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 43 दिन तक चलने वाली इस यात्रा का समापन 11 अगस्त को किया जाएगा।

इस आयु वर्ग के श्रद्वालुओं को मिलेगा यात्रा का मौका: अमरनाथ यात्रा के लिए आयु सीमा तय की गई है। यात्रा पर जाने वाले की कम से कम आयु सीमा 13 साल से लेकर 75 साल तक होनी चाहिए। यानी इस आयु वर्ग के लोग ही अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए पात्र होंगे। इसके साथ ही छह महीने से ज्यादा गर्भावस्था वाली महिलाओं को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। साथ ही यात्रा के लिए दिए गए फॉर्मेट में भरा गया एप्लीकेशन बेहद जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें : करन माहरा राजपूत को मिली उत्तराखंड कांग्रेस की कमान

पंजीकरण की प्रक्रिया: मेडिकल रिपोर्ट लेकर श्रद्धालु जम्मू एंड कश्मीर बैंक की ब्रांच में जाकर आफलाइन पंजीकरण कराएंगे। इसके लिए जिला अस्पताल का पर्चा, चिकित्सकों की रिपोर्ट, आधार कार्ड के साथ चार फोटो आवेदन फार्म और पंजीकरण शुल्क के 100 रुपये देने होंगे, उसके बाद बैंक से पंजीकरण फार्म मिलेगा, जिसे भरकर देने के बाद बैंक यात्रा की निर्धारित तिथि प्रदान करेगा। साथ ही श्रद्धालुओं को अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बेवसाइट पर आनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी मिलेगी, जिसमें मेडिकल के बाद एक श्रद्धालु चार व्यक्तियों का एकसाथ पंजीकरण आनलाइन फीस जमा करके कर सकता है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates