Homeअपराधस्वीडन में कुरान जलाये जाने के विरोध में अरब ने दी तीखी...

स्वीडन में कुरान जलाये जाने के विरोध में अरब ने दी तीखी प्रतिक्रिया

रियाद/हेलसिंकी: यूरोपीय देश स्‍वीडन में कुरान को जलाए जाने की घटना के बाद पिछले 4 दिनों से बवाल मचा हुआ है। स्‍वीडन के कई शहरों में दंगे भड़क उठे हैं। मुस्लिमों के पवित्र धर्मग्रंथ कुरान को जलाए जाने की घटना को धुर दक्षिणपंथी इस्‍लाम विरोधी गुट ने अंजाम दिया है। इस संगठन ने ऐलान किया है कि वह आगे अभी और कुरान को जलाए जाने की घटना को अंजाम देगा। इस बीच मुस्लिम देशों का अगुआ सऊदी अरब स्‍वीडन में कुरान जलाए जाने की घटना पर भड़क उठा है।

स्‍वीडन में पिछले 4 दिनों से चल रहे दंगे की वजह से कई शहरों में पत्‍थरबाजी की घटनाएं हुई हैं। स्‍ट्राम कुर्स या हार्ड लाइन संगठन का नेतृत्‍व करने वाले डेनिस-स्‍वीडिश अतिवादी रासमूस पालूदान ने ऐलान किया है कि उसने कुरान को जलाया है और वह आगे भी इसे अंजाम देगा। स्‍वीडन के शहर नोरकोपिंग में 3 दंगाई पुलिस की गोलीबारी में घायल हो गए हैं और उन्‍हें अस्‍पताल ले जाया गया है। इन सभी तीन लोगों को अपराध के संदेह में अरेस्‍ट किया गया है।

यह भी पढ़ें : सोनम कपूर ने ब्लैक आउटफिट में बेबी बंप फ्लॉन्ट करते हुए शेयर कीं तस्वीरें

मुस्लिमों के प्रति घृणा और अतिवाद की निंदा की
इस बीच सऊदी अरब ने जानबूझकर कुरान को जलाने और स्‍वीडन में मुस्लिमों के खिलाफ उकसावे की कार्रवाई की कड़ी आलोचना की है। सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने जोर देकर कहा कि बातचीत के महत्‍व, सहिष्‍णुता और शांतिपूर्ण सहअस्तित्‍व के लिए सतत प्रयास किए जाने की जरूरत है। इस बयान में घृणा और अतिवाद की निंदा की गई है। सऊदी अरब ने कहा क‍ि सभी धर्मों और धर्मस्‍थलों के खिलाफ अपमान को रोका जाना चाहिए।

स्‍वीडन के कई शहरों में दक्षिणपंथी अतिवादियों के प्रदर्शन से ठीक पहले इसके विरोधियों और पुलिस के बीच मुठभेड़ हो गई। स्‍वीडन की प्रधानमंत्री मागडालेना एंडरसन ने इस हिंसा की कड़ी निंदा की है। पिछले कई दिनों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच भारी हिंसा हुई है। इसमें कई लोग घायल हो गए हैं और वाहनों को जला दिया गया है। इस हिंसा की शुरुआत गुरुवार को हुई थी जब रासमूस पालूदान ने विरोध प्रदर्शनों को अंजाम दिया।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates