Homeअपराधबी.एड और म.एड के छात्रों ने लोगो के खातों से उड़ाए पैसे

बी.एड और म.एड के छात्रों ने लोगो के खातों से उड़ाए पैसे

शातिर चोर लोगों को अपने जाल में फंसा कर उनके खातों से पैसे उड़ा रहे हैं. आपके एटीएम की क्लोनिंग करके आपके खाते से पूरा पैसा गायब हो सकता है. जी हां, पूरा मामला हम आपको इस खबर में बताते हैं. मामला असल में चार साल पुराना है लेकिन आरोपी की गिरफ्तारी अब जाकर हुई है. उत्तराखंड पुलिस ने दबिश देकर उत्तर प्रदेश से गुरुवार को आरोपी को गिरफ्तार किया तो पूरा मामला भी खुला और इस तरह की धोखाधड़ी के कारण का खुलासा भी हुआ.

शातिर चोर एटीएम मशीन में कैमरा आदि लगा देते हैं. आपके कार्ड की जानकारी और पासवर्ड उन्हें मिल जाता है. इसके अलावा ये लोग किसी बहाने आपका कार्ड मांग कर एक डिवाइस में स्वैप करके उसका क्लोन भी तैयार कर सकते हैं. इस तरह के फ्राॅड से बचने के लिए आप एटीएम की मशीन से रुपये निकालने से पहले ठीक तरह से देख लें कि वहां कोई और अनावश्यक उपकरण तो नहीं है. साथ ही, अपने कार्ड को अज्ञात लोगों को न दें

ये भी पढ़िए –खाई में कार गिरने से माँ बेटी दोनों की मौत

अल्मोड़ा में साल 2018 में एटीएम क्लोनिंग का मामला सामने आया था, जिसमें आरोपी लोगों के एटीएम की क्लोनिंग कर उनके खातों से पैसे साफ कर दिए गए थे. जिनके साथ एटीएम क्लोनिंग हुई, उन्हें पहली बार कुछ भी समझ में नहीं आया कि उनके खाते से रुपए कहां और कैसे कट रहे हैं. जब सूचना अल्मोड़ा पुलिस को मिली तो पता चला कि अल्मोड़ा में एटीएम क्लोनिंग हुई है. यह एटीएम क्लोनिंग क्या होती है? यह भी आपको बताएंगे लेकिन इससे पहले ज़रा आरोपी के बारे में कुछ दिलचस्प बातें जानिए.

इस मामले में अल्मोड़ा पुलिस ने जिस आरोपी को गिरफ्तार किया है, उसका नाम नवनीत शुक्ला है. नवनीत यूपी के गौंडा ज़िले के मनकापुर जनपद के सिसुवा गांव का रहने वाला है. अल्मोड़ा पुलिस ने बताया नवनीत बीएड और एमएड तक की शिक्षा हासिल कर चुका है लेकिन नौकरी न मिलने की वजह से बेरोज़गारी से तंग आकर उसने जालसाज़ी का रास्ता चुना. एटीएम क्लोनिंग के ज़रिये उसने लोगों के खातों से रकम चुराना शुरू किया.

ये भी पढ़िए –खाई में कार गिरने से माँ बेटी दोनों की मौत

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates