Homeमनोरंजनबेल की पत्तियों से होंगे बाल जड़ से मजबूत

बेल की पत्तियों से होंगे बाल जड़ से मजबूत

आयुर्वेद में स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक फायदेमंद बेल को माना जाता है। बेल के फल, जड़ और पत्तियां सभी फायदेमंद हैं। रिसर्च में यह भी साबित हो चुका है कि बेल की पत्तियां ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करती हैं। पर मम्मी बस यहीं रुकने वाली नहीं हैं। वे अपने पारंपरिक नुस्खों से बेल की पत्तियों को कई तरह से इस्तेमाल करती हैं। जी हां, इस बार वे बेल की पत्तियों को बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए इस्तेमाल कर रहीं हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बालों में रूसी होने या बालों के टूटने-झड़ने के लिए भी वे बेल की पत्तियों के इस्तेमाल की सलाह देती हैं।

कफ दोष से बढ़ती हैं बालों की समस्याएं – आयुर्वेद के अनुसार, कफ दोष के बढ़ने के कारण बालों की समस्याएं, जैसे- डैंड्रफ, खुजली या ऑयली स्कैल्प हो सकता है। इनसे इन समस्याओं को मैनेज करने में मदद मिल सकती है। इससे एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में मदद मिलती है। साथ ही बालों को नेचुरल शाइन और हेल्थ भी मिलती है।

यहां हैं बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए बेल की पत्तियों के कुछ हेयर हैक्स

  • जीरा और बेल की पत्ती – बेल की सूखी पत्तियों को पीसकर पाउडर बना लें।
  • चम्मच बेल की पत्ती के पाउडर में 1 चम्मच जीरा पाउडर मिला लें। रात में सोने से पहले इस मिश्रण को ऑलिव ऑयल या सरसों तेल के साथ मिलाकर लगा लें। सुबह बालों की सफाई कर लें।
  • बेल की पत्ती और नारियल तेल – दो चम्मच बेल की पत्ती का पाउडर लें। इससे स्कैल्प और बालों पर मसाज करें। 4-5 घंटे के लिए छोड़ दें। शैंपू और पानी से धो लें।
  • बेल की पत्ती, आंवला, मेथी, दही – बेल की सूखी पत्तियों को पीस लें। 2 चम्मच बेल की पत्तियों का पाउडर लें। इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर और 1 चम्मच मेथी पाउडर मिला लें। मास्क बनाकर स्कैल्प और बालों पर लगा लें। 40 मिनट बाद नेचुरल शैंपू से साफ कर लें।
  • बेल की पत्तियों की चाय – एक मुट्ठी बेल की पत्तियां लें। पत्तियों को अच्छी तरह धो लें। 1 गिलास पानी में पत्तियों को डाल दें। धीमी आंच पर पकाएं। ठंडा होने पर छान लें। स्कैल्प और बालों पर मसाज करते हुए लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को धो लें। इससे बालों की ग्रोथ बढ़िया हाे जाएगी।

बताए गए सभी प्रयोगों को सप्ताह में दो से दिन बार लगातार अपनाने से बालों की समस्याएं समाप्त हो जाएंगी और बाल जड़ से मजबूत होने लगते हैं। हालांकि ये सभी हेयर हैक्स नेचुरल और हानि रहित हैं, फिर भी अगर आपको किसी तरह की एलर्जी होती है तो तुरंत विशेषज्ञ से संपर्क करें।

ये भी पढ़िए –शरद पवार ने सदा केंद्र पर निशाना

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates