Homeटेक्नोलॉजीनासा के इस प्लान की वजह से आपके घर पर हो सकता...

नासा के इस प्लान की वजह से आपके घर पर हो सकता है एलियंस का हमला

वॉशिंगटन : बाहरी अंतरिक्ष में पृथ्वी की लोकेशन को उजागर करने वाला नासा का एक प्लान अनजाने में ‘एलियंस के हमले’ को ट्रिगर कर सकता है। ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों ने इसकी चेतावनी दी है। बाइनरी-कोडेड ‘बीकन इन द गैलेक्सी’ मैसेज सौर मंडल, पृथ्वी की सतह और मानवता के बारे में तमाम जानकारियां आकाशगंगा के एक हिस्से में प्रसारित करेगा, जिसे एलियंस के सबसे संभावित घर के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें : योगी का बड़ा फैसला कहा – अब लाउडस्पीकर की आवाज नहीं जानी चाहिए धार्मिक परिसर के बाहर

डेलीमेल की खबर के अनुसार नासा का यह मैसेज अरेसीबो मैसेज (Arecibo Message) का एक अपडेटेड रूप है जिसने रेडियो टेलिस्कोप की मदद से इसी तरह की जानकारियां 1974 में अंतरिक्ष में प्रसारित की थी। हालांकि ऑक्सफोर्ड के फ्यूचर ऑफ ह्यूमैनिटी इंस्टीट्यूट (FHI) के वरिष्ठ शोधकर्ता एंडर्स सैंडबर्ग ने चेतावनी दी है कि इस तरह की जानकारियां अंतरिक्ष में उजागर करना जोखिम भरा है।

इस रिस्क को गंभीरता से लेने की जरूरत
द डेली टेलीग्राफ से बात करते हुए उन्होंने कहा कि यद्यपि इस मैसेज की एलियन सभ्यता तक पहुंचने की संभावना बहुत कम है, लेकिन इसका असर इतना गहरा होता है कि आपको इसे बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एलियंस की खोज को लेकर चौंकाने वाली बात यह है कि बहुत से लोग इससे जुड़ी किसी भी चीज को गंभीरता से लेने से इनकार कर देते हैं, जो शर्म की बात है क्योंकि यह बेहद जरूरी चीज है।

एलियंस को हमले के लिए बुलावा देगा नासा का मैसेज
फोर्ब्स के मुताबिक इस मैसेज में इंसानों की तस्वीरें भी शामिल हैं। डॉ सैंडबर्ग के सहकर्मी टॉबी ऑर्ड ने भी 2020 में प्रकाशित अपनी किताब में यही तर्क दिए हैं। किताब में उन्होंने अस्तित्व के जोखिमों और मानवता के भविष्य का विश्लेषण किया है। नासा का मैसेज एलियंस को प्रतिक्रिया देने के लिए न्यौता देने के साथ खत्म होगा जिसमें सोलर सिस्टम की लोकेशन सहित पृथ्वी पर जीवन की जैव रासायनिक संरचना के बारे में जानकारी दी गई हैं

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates