Homeलाइफस्टाइलबच्चो को सुधारने से पहले माता पिता अपनी ये आदतें बदले

बच्चो को सुधारने से पहले माता पिता अपनी ये आदतें बदले

हर माता पिता का सपना होता है कि उनका बच्‍चा उनकी हर बात को मानें और बताए गए तरीके को फॉलो करें लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप भी उनकी नजरों में बेस्‍ट बनें और वे आपको अपना आदर्श मानें. इसके लिए जरूरी है कि पैरेंट बनने के बाद अपनी बुरी आदतों को हमेशा के लिए छोड़ दें और बेहतर इंसान बनने की कोशिश करें. यहां हम आपको बताते हैं कि आप अपनी खुद की किन आदतों में क्‍या बदलाव लाएं जिससे आपका बच्‍चा आपकी हर बात को सुनें और मानें.

ये भी पढ़िए –बरसात के कारण इन राज्यों के स्कूल व कॉलेज होंगे बंद

बात बात पर ना डाटें
अगर बच्‍चे से कोई गलती हो जाए तो उसे बार बार बात सुनाने या डांटने की बजाय आप उसकी बात सुनें और उसे सही बात सिखाएं तो वे आपकी बात हमेशा मानेंगे. इसलिए हर बात पर डाटें नहीं.

सुधारें अपनी लाइफस्टाइल
अगर आप चाहते हैं कि बच्‍चे सही समय पर उठें और तैयार हों तो पहले खुद की लाइफस्‍टाइल में सुधार लाएं. 

बच्‍चा आपको देख रहा है
याद रखें कि जब बच्‍चे छोटे होते हैं तभी से वे अपने आसपास और करीबियों को देखते हैं और उनके बिहेव को फॉलो करना सीखने लगते हैं. बड़े बच्‍चे भी ऐसे ही होते हैं और अपने पेरेंट्स की आदतों को  सीख लेते हैं. ऐसे में उनके सामने कभी भी गलत चीजें ना करें या किसी के साथ मिसबिहेव ना करें.

लड़ें नहीं
कई माता-पिता बच्‍चों के सामने ही आपस में लड़ने लगते हैं जिसका असर बच्‍चों की मानसिकता पर बहुत ही बुरा पड़ता है. ऐसे में अगर जब आप उन्‍हें लड़ने से मना करेंगे तो वे भी आपकी बात नहीं मानेंगे और लड़कर रहना सीख जाएंगे.

ये भी पढ़िए –हैरी ब्रूक ने बताया पाकिस्तान में सिक्योरिटी का हाल

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates