Homeलाइफस्टाइलकाजू वाला दूध पिने के फायदे

काजू वाला दूध पिने के फायदे

एक खबर के अनुसार, काजू और पानी को एक साथ मिक्सी में डालकर ब्लेंड किया जाता है, तो बनता है काजू का दूध. ब्लेड करने पर जो भी लिक्वड मिलता है, वह है काजू का दूध. यह गाढ़ा, वाइट और बेहद क्रीमी होता है. यदि आप वीगन या लैक्टोज इन्टॉलरेंस है, तो भैंस या गाय के दूध की जगह काजू का दूध पिएं. इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा काफी कम होती है. यह एक नॉन-डेयरी और लो-कैलोरी दूध है, जो कई शॉप, मॉल्स में भी मिल जाएगा.

ये भी पढ़िए –करण कुंद्रा और तेजस्वी प्रकाश की आई शादी की खबर

पिने के फायदे

वजन हो सकता है कम
यदि आप काजू का दूध पीते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है. इस दूध में एनाकार्डिक एसिड नामक एक बायोएक्टिक कम्पाउंड होता है, जो शरीर में फैट का जमाव नहीं होने देता है. इससे वजन नहीं बढ़ता है. साथ ही गाय और बादाम के दूध की तुलना में इसमें कैलोरी भी कम होती है. वेट लॉस कम करने के लिए काजू का दूध बेस्ट विकल्प हो सकता है.

कैंसर रिस्क करता है कम
काजू में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट कम्पाउंड जैसे एनाकार्डिक एसिड, कार्डनोल्स, कार्डोल्स, बोरोन होते हैं, जो शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं. काजू या काजू का दूध पीने से काफी हद तक कैंसर के होने की संभावनाओं को कम किया जा सकता है.

दिल के लिए हेल्दी
काजू के दूध में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखते हैं. काजू का दूध पीने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक है, वे भी इसका सेवन कर सकते हैं. काजू रक्तचाप के स्तर को कम करता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए भी काजू लाभदायक होता है. हाई ब्लड प्रेशर एक सामान्य हृदय विकार है. इसके अलावा, एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी फायदेमंद है.

ये भी पढ़िए –राजस्थान-छत्तीसगढ़ में आज BJP

 

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates