Homeलाइफस्टाइलमधुमेह के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है भिंडी

मधुमेह के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है भिंडी

भिंडी एक ऐसी सब्ज़ी है, जो ज़्यादातर लोगों को पसंद आती है। कोई शायद ही ऐसा हो, जिसे भिंडी नापसंद हो। भिंडी में कई पोषक तत्व और खनीज होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। खासतौर पर यह सब्ज़ी डायबिटीज के मरीज़ों के लिए काफी फायदेमंद होती है, क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने का काम करती है।

यही नहीं भिंडी में पोटैशियम, विटामिन-बी, सी, फोलिक एसिड और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इसे कैंसर में भी फायदेमंद बनाता है। साथ ही भिंडी में कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर ज़्यादा होता है। एक रिसर्च के मुताबिक, भिंडी डायबिटीज के शुरुआती स्टेज में लाभदायत होती है। शोध में पाया गया कि जो लोग भिंडी खाते हैं, उनके ब्लड शुगर का स्तर कम रहता है। इसके अलावा तुर्की में सालों से डायबिटीज के इलाज में भिंडी के बीजों का भूनकर इस्तेमाल किया जाता है।

फाइबर से भरपूर
भिंडी एक ऐसी सब्ज़ी है, जिसमें फाइबर की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जो डायबिटीज के इलाज में फायदा पहुंचाती है। ज़्यादा मात्रा में फाइबर होने के कारण इसे एंटी डायबिटिक फूड कहा जाता है। यह ग्लाइसेमिक कंट्रोल के साथ इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी सुधार करती है। भिंडी न सिर्फ डायबिटीज बल्कि पाचन में भी सुधार करती है, भूख कम करती है और वजन को कंट्रोल करने में मदद करती है।

​कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है
रिसर्च में पाया गया है कि डायबिटीज की मरीज़ों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना ज़्यादा होती है। इसलिए शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मैनेज करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना अच्छा होता है।

​एंटीऑक्सीडेंट
भिंडी में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी अच्छी होती है, जो शरीर में तनाव के स्तर को कम करती है। हालांकि, सिर्फ खानपान से ही डायबिटीज नियंत्रित नहीं होती है बल्कि लाइफस्टाइल में भी बदलाव करना जरूरी होता है। भिंडी में कैलोरी नहीं होती है, इसलिए इसके नियमित सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates