Homeदेशक्वाड के शिखर सम्मलेन में फिर से मुलाकात करेंगे बाइडेन और पीएम...

क्वाड के शिखर सम्मलेन में फिर से मुलाकात करेंगे बाइडेन और पीएम मोदी

टोक्यो। क्वाड्रिलैटरल सिक्योरिटी डायलॉग (क्वाड) देशों के नेताओं का शिखर सम्मेलन 24 मई को टोक्यो में आयोजित होने वाला है। इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेने वाले हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी से भी भेंट करेंगे। वह 22 से 24 मई तक जापान की यात्रा करने वाले हैं। यात्रा के हिस्से के रूप में वह 23 मई को जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मिलेंगे।

दूसरी बार होगी मुलाकात
बाइडन और पीएम मोदी के बीच यह मुलाकात साल में दूसरी बार होने वाली है। जानकारी के अनुसार दोनों नेता बैठक में हिंद महासागर में चीन की गतिविधियों को रोकने पर भी चर्चा कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले भी सितंबर 2021 के क्वाड शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी।

यह भी पढ़ें : प्रेमी के प्यार में पत्नी ने की पति की हत्या, भाई की तहरीर पर पुल‍िस ने क‍िया ग‍िरफ्तार

दक्षिण कोरिया भी जाएंगे बाइडन
बाइडन 24 मई को क्वाड राष्ट्रों के नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह जानकारी जापानी कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने दी। हालांकि सचिव ने शिखर सम्मेलन के एजेंडे को नहीं बताया। वहीं व्हाइट हाउस ने बुधवार को घोषणा की थी कि अमेरिका के साथ सहयोग को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 20-24 मई को दक्षिण कोरिया और जापान का दौरा करेंगे। टोक्यो में, बाइडन आस्ट्रेलिया, जापान, भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के क्वाड नेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे।

गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में, बाइडन ने आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तत्कालीन जापानी पीएम योशीहिदे सुगा को व्हाइट हाउस में क्वाड से पहले व्यक्तिगत नेताओं के शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया था।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates