Homeएजुकेशनपंजाब सरकार का बड़ा फैसला ,प्राइवेट स्कूलो पर कसी नकेल

पंजाब सरकार का बड़ा फैसला ,प्राइवेट स्कूलो पर कसी नकेल

पंजाब में महंगी शिक्षा से परेशान अभिभावकों के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। CM भगवंत मान ने इसी सत्र से प्राइवेट स्कूलों की फीस बढ़ाने पर तत्काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी है। इसके अलावा कोई भी प्राइवेट स्कूल बच्चों की किताबों और यूनिफॉर्म किसी खास दुकान से खरीदने के लिए नहीं कहेगा। इसके लिए पंजाब सरकार जल्द ही पॉलिसी बनाकर जारी कर देगी।

CM मान ने कहा कि शिक्षा महंगी होने की वजह से आम लोगों की पहुंच से दूर हो गई है। अभिभावकों को मजबूरी में बच्चों को स्कूली से हटाना पड़ रहा है। उनसे काम करवाना पड़ रहा है। ऐसा नहीं तो फिर वह बच्चों को ऐसी एजुकेशन दिलाने को मजबूर हो जाते हैं, जो आगे चलकर किसी काम नहीं आती। इसलिए पंजाब सरकार ने शिक्षा से जुड़े 2 बड़े फैसले किए हैं।

यह भी पढ़ें : अब जिन्न बचाएंगे इमरान की सत्ता, पाकिस्तान में चर्चा तेज़

एक रुपया फीस भी नहीं बढ़ाएंगे स्कूल : पंजाब के प्राइवेट स्कूलों को तुरंत प्रभाव से आदेश कर दिए हैं कि वह इस सत्र में एक रुपया भी एडमिशन फीस नहीं बढ़ाएंगे। फीस बढ़ाने के लिए आने वाले दिनों में विस्तृत जानकारी देंगे। अभिभावकों, स्कूल प्रिंसिपल और उनके मालिकों से बैठकर बातचीत के बाद इसकी पॉलिसी बनाएंगे।

मां-बाप जहां से मर्जी किताबें और ड्रेस खरीदें: CM मान ने कहा कि कोई भी स्कूल यूनिफार्म और किताबों की खरीद के लिए खास दुकान का पता नहीं बताएगा। उस इलाके की सभी दुकानों में यह सामान उपलब्ध करवाना होगा। यह मां-बाप की मर्जी है कि वह अपनी मर्जी से किताब और यूनिफार्म खरीदें।अगर किसी इलाके किताब की में 20 दुकानें हैं तो उन सभी पर यह सामान मिलना चाहिए।

शिक्षा मंत्री बोले- प्राइवेट स्कूलों के कानून सख्ती से लागू करेंगे
राज्य के शिक्षा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने कहा कि प्राइवेट स्कूलों की फीसों में गड़बड़ी के लिए शिक्षा विभाग एक वेबसाइट जारी करेगा। प्राइवेट स्कूलों के लिए बने एक्ट को जमीनी स्तर पर लागू किया जाएगा। अगर लोकहित में प्राइवेट स्कूल से जुड़े कानून में किसी बदलाव की जरूरत होगी तो सरकार उसके बारे में विचार करेगी। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों का स्तर ऊंचा उठाने के लिए सरकार योजना बना रही है। कुछ ही समय बाद पंजाब के स्कूलों में क्रांतिकारी बदलाव नजर आने लगेंगे।

Also Read..SSC GD Result 2022 @ ssc.nic.in GD Constable Merit List, Cut Off State wise

शिक्षा के मुद्दे पर मिली सत्ता
पंजाब में आम आदमी पार्टी को मिली बड़ी जीत के पीछे शिक्षा अहम है। चुनाव में आप संयोजक अरविंद केजरीवाल और सीएम भगवंत मान ने राज्य के सरकारी स्कूलों को सुधारने का वादा किया था। इसके अलावा अच्छी और सस्ती शिक्षा दिलाने की बात कही थी। चुनाव में आप को 117 में से 92 सीटें मिल गई। जिसके बाद शिक्षा को लेकर यह बड़े कदम उठाए गए हैं।

अब तक यह ऐलान कर चुके मान
CM भगवंत मान इससे पहले 25 हजार सरकारी नौकरी और 35 हजार कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने का ऐलान कर चुके हैं। इसके अलावा भ्रष्टाचार रोकने के लिए एंटी करप्शन हेल्पलाइन नंबर 9501 200 200 जारी कर चुके हैं। वहीं सीएम मान राशन की डोरस्टैप डिलीवरी की घोषणा कर चुके हैं। इसमें सरकार खुद कार्डधारकों के घर में राशन पहुंचाएगी।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates