Homeलाइफस्टाइलनाश्ते में ये चीजें खाने से ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

नाश्ते में ये चीजें खाने से ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

कुछ लोग खाने के शौकीन होते हैं, ऐसे में वह रोजाना अलग-अलग और नई चीजों को खाने की डिमांंड करते हैं। फिर चाहें नाश्ता हो या फिर लंच। हालांकि, डॉक्टर्स अक्सर ये सलाह देते हैं कि नाश्ता हमेशा हेल्दी और टेस्टी होना चाहिए साथ ही वह पोषण तत्वों से भरा होना चाहिए। वहीं कुछ लोग इस बात को नजरअंदाज करते हुए जो मन आता है वो खाते हैं। ऐसे में फिर उन लोगों को कोलेस्ट्रॉल से लेकर ब्लड शुगर तक की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में यहां देखें कुछ बीजों के बारे में जो आपकी हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हैं।

बीमारियों से बचने के लिए अपना खाने में शामिल करें ये बीज

1) सूरजमुखी का बीज- इस बीज में मौजूद फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, (जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल के नाम से जाना जाता है) को कम करने में आपकी मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन बी-3 कोलेस्ट्रॉल के लेवल और दिल से जुड़ी परेशानियों के खतरे को कम करता है। इसके अलावा ये टाइप-2 डायबिटीज में भी मददगार साबिक होता है।

2) मेथी के बीज- हाई फाइबर के कारण मेथी के बीज डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होते हैं। ब्लड और यूरिन ग्लूकोज को कम करते हैं और हाई सीरम कोलेस्ट्रॉल वाले रोगियों में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करते हैं। कच्चे और पके मेथी दोनों ही बीजों में ये गुण होते हैं।

3) चिया सीड्स- रिपोर्ट्स के मुताबिक चिया सीड्स में फिनोल होता है, जो सीएचई को रोकता है। इसके अलावा ये खराब कोलेस्ट्रॉल, बल्ड शुगर के साथ ही हार्ट हेल्थ के खतरे को कम करता है।

4) अलसी के बीज- ये फाइबर, ओमेगा-3 फैट, लिग्नान और दूसरे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं। बहुत सारी रिपोर्ट्स से पता चला है कि ये बीज कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और यहां तक ​​कि कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़िए –अमिताभ बच्चन ने बताया अपने बंगले का नाम

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates