Homeलाइफस्टाइलक्या तेल छोड़ने से घट सकता है वजन

क्या तेल छोड़ने से घट सकता है वजन

वजन कम करना और एक हेल्दी लाइफस्टाइल आजकल सभी की जरुरत बन गया है। हालांकि हेल्दी रहने का मतलब कुछ लोगों के लिए महज छोड़ने और अपनाने का रह गया है। जो कि गलत भी हो सकता है। कुछ लोग वजन घटाने के लिए तेल और फैट यानी तेल-घी खाना कम कर देते हैं। लेकिन क्या वाकई ये वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं? पोषण विशेषज्ञ भुवन रस्तोगी ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया है कि कैसे फैट फ्री खाने का चुनाव किसी की तृप्ति को प्रभावित कर सकता है। यहां जानिए क्या कहते हैं  विशेषज्ञ-

क्यों जरूरी हैं फैट?

  • फैट हमारी सेहत के लिए जरूरी है। इसके कई जरूरी काम हैं जैसे ए, डी, ई, और के जैसे फैट में घुलनशील विटामिन के अवशोषण में मदद करते हैं।
  • फैट हमारे मस्तिष्क के लिए भी जरूरी है और उम्र के साथ होने वाली मेमोरी लॉस को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • हालांकि, हाई कैलोरी वाले फैट आपको ज्यादा तृप्ति भी देता है। एक फैट फ्री ऑप्शन में आपको खाना खाने का ज्यादा मन करेगा। ऐसे में फैट फ्री खाने का ऑप्शन चुनने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।
  • याद रखें कि डायट्री फैट बॉडी फैट के समान नहीं है। एक्सपर्ट कहते हैं कि फैट फ्री खाना भी फैट जमा कर सकता है।

वेट लॉस में क्या करना है सही?

  • पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि सबसे पहले बेसिक बातों पर ध्यान देना चाहिए। जैसे ज्यादा प्रोटीन खाना, कुल कैलोरी और पानी पीने पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा, अपने लिए एक एक्टिव लाइफस्टाइल को चुनें। अगर, इन सबके बावजूद, आपका वजन बढ़ा रहे हैं, तभी आपको खाने में तेल की मात्रा को कम करना चाहिए।
  • फैट हमारे लिए जरूरी है। हमें फैट में कटौती करने या उन्हें अपने डायट से पूरी तरह से बाहर करने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़िए –बीजेपी एकजुट होते विपक्ष से निपटने की तैयारी में..

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates