More
    Homeलाइफस्टाइलगर्मी में लाभकारी है चने का सत्तू , जाने बनाने की सही...

    गर्मी में लाभकारी है चने का सत्तू , जाने बनाने की सही विधि

    गर्मियों की बेस्ट देसी ड्रिंक में सत्तू का नाम शामिल है। सत्तू पीने से शरीर में ठंडक पैदा होती है और व्यक्ति को लू लगने का खतरा भी कम बना रहता है। सत्तू की खासियत यह है कि यह पीने में बहुत ही टेस्टी होता है और सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं घर पर ही कैसे आसानी से बनाया जा सकता है सत्तू।

    यह भी पढ़ें : कुछ इस तरह से हुई आलिया की मेहँदी सेरेमनी

    चने का सत्तू बनाने के लिए सामग्री-
    -300 ग्राम काला चना
    -5 ग्राम जीरा

    चने का सत्तू बनाने का तरीका-
    चने का सत्तू बनाने के लिए सबसे पहले सत्तू को पानी में आधा से एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। इसके बाद सत्तू को पानी से निकालकर धूप में सुखाने के लिए रख दें। जब सत्तू अच्छी तरह सूख जाए तो एक कढ़ाई में इन्हें डालकर भून लें। चने को भूनते समय आप नोटिस करेंगे कि उसके छिलके आसानी से निकल रहे हैं। अब इसे छानकर हल्का ठंडा होने के बाद किसी भारी चीज की मदद से दरदरा पीस लें।

    अब एक सूप का इस्तेमाल करके इसका छिलका हटा लें। जब छिलका अच्छी तरह से हट जाएगा तो आप देखेंगे कि चना की दाल निकल आई है। इसके बाद जीरा तवे में भुनने के बाद ग्राइंडर में थोड़ा दाल और थोड़ा जीरा डालकर महीन पीस लें। आपका टेस्टी चना का सत्तू बनकर तैयार है। आप गर्मियों में खुद को कूल बनाए रखने के लिए इसका मजा ले सकते हैं।

    Must Read