Homeलाइफस्टाइलयाददाश्त बढ़ाये दालचीनी की चाय

याददाश्त बढ़ाये दालचीनी की चाय

अगर आप बढ़ते मोटापे या हाई ब्लड प्रेशर जैसी सेहत से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो अपने रूटिन में दालचीनी को जरूर शामिल करें। दालचीनी कई जरूरी पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है। इसमें मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, नियासिन, थायमिन और लाइकोपीन जैसे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं दालचीनी की चाय पीने से सेहत को मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद – यह चिंता और तनाव से लड़ने में मदद करती है। दिमाग को शांत करती है और ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देती है। यह याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक है।

मोटापा – मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है। अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे फैट को बर्न करने में मदद मिल सकती है। दालचीनी में प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं, जो आपका वजन कम करने में मदद करते हैं। यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाती है और बॉडी फैट कम करती है। दीलचीनी की चाय पीने से अनवॉन्टेड फैट तेजी से बर्न होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है।

हाई बीपी में मददगार – नियमित रूप से दालचीनी की चाय पीने से सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं रहता है, बल्कि इसे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है।

पीरियड्स में फायदेमंद – अगर महिलाएं पीरियड्स से कुछ दिन पहले नियमित रूप से दालचीनी की चाय पीती हैं, तो इससे पीएमएस के लक्षणों के साथ ही पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से भी छुटकारा मिलता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद – दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में टॉक्सिन्स और फ्री रेडिकल्स से लड़ने मदद करते हैं। यह कील-मुंहासे, दाग-धब्बों को कम करने में मददगार है।

दालचीनी की चाय कैसे बनाएं – दालचीनी की चाय बनाने के लिए आपको सबसे पहले 150 एमएल पानी लेकर उसमें 1/4 दालचीनी पाउडर या 1 इंच तक दालचीनी की छड़ी डालकर उबालनी है। इस पानी को आधा हो जाने तक उबालें। इसके बाद इस पानी को छानकर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं।

ये भी पढ़िए –जानिये किन कॉलेज में मिलती है स्कॉलरशिप

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates