Homeउत्तराखंडसीएम धामी का दावा इस बार रिकॉर्ड तोड़ेगी चारधाम यात्रा

सीएम धामी का दावा इस बार रिकॉर्ड तोड़ेगी चारधाम यात्रा

देहरादून : कोरोना संक्रमण कम होने के कारण दो साल बाद चारधाम यात्रा के लिए लोगों के खासा उत्‍साह दिखाई दे रहा है। यात्रा क्षेत्रों में स्थित होटलों में 40 से 70 प्रतिशत तक की बुकिंग मिल चुकी है।

मुख्‍यमंत्री धामी को रिकार्ड टूटने की उम्‍मीद
वहीं शनिवार को देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने भी यात्रा को लेकर अपनी मंशा जाहिर कर दी है। उन्‍हें भी इस बार यात्रा में रिकार्ड यात्रियों के पहुंचने की उम्‍मीद है। उन्‍होंने कहा है कि इस बार की यात्रा सभी रिकार्ड तोड़ेगी। कहा कि यात्रा शुरू होने से पहले ही होटल भी बुक होने लगे हैं।

यह भी पढ़े : केजरीवाल ने बताया कैसे देंगे 5 साल में 20 लाख लोगों रोजगार

तीन मई को हो जाएगा चारधाम यात्रा का शुभारंभ
अगर आप भी चारधाम यात्रा के लिए आने का विचार कर रहे हैं तो इस खबर को ध्‍यान से पढ़ लें। आगामी तीन मई को चारधाम यात्रा का शुभारंभ हो जाएगा। जिसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं।

तीन मई को अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ यात्रा शुरू हो जाएगी। केदारनाथ धाम के कपाट छह और बदरीनाथ धाम के कपाट आठ मई 2022 को आम जनता के दर्शनार्थ खुल जाएंगे।

रजिस्ट्रेशन करवाएं ऐसे
यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन जारी हैं। आप कुमाऊं गढ़वाल मंडल विकास निगम की वेबसाइट gmvnonline.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस लिंक पर जाने के बाद होम पेज खुलेगा, जहां चारधाम ऑफिशियल यात्रा रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक विंडो खुलेगी। जिसमें पहला ऑप्शन चारधाम टूर पैकेज और दूसरा चारधाम रजिस्ट्रेशन का होगा। रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको डीटेल भरनी होगी और रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा।

कब जाएं
चारधाम यात्रा हर साल अप्रैल महीने में शुरू होती है, लेकिन सितंबर का महीना इस यात्रा का पीक सीजन होता है। क्योंकि जून से अगस्त के बीच इस इलाके में भारी बारिश होती है। यात्रा अक्टूबर-नवंबर में खत्म हो जाती है।

अंतिम संस्कार से पहले चलने लगी व्यक्ति की सांसें
हरिद्वार में सामने आया हैरान कर देने वाला वाकया, अंतिम संस्कार से पहले चलने लगी व्यक्ति की सांसें
यह भी पढ़ें

इन बातों का रखें खास ख्याल

  • यात्रा में अकेले जाने के बजाए दोस्‍तों या स्‍वजनों के साथ जाएं।
  • अपनी जरूरी दवाइयां हमेशा साथ रखें।
  • पेट दर्द, सिरदर्द, बुखार और उल्टी की दवा साथ रखें।
  • पेन रिलीफ स्प्रे भी साथ रखें।
  • गर्म और ऊनी कपड़े साथ रखें।
  • टॉर्च भी साथ जरूर रखें।

हेली सेवाएं
प्रदेश में हर साल चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाओं का भी संचालन किया जाता है। यह बुकिंग उत्तराखंड नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (यूकाडा) के साथ ही पर्यटन विभाग की वेबसाइट के जरिये की जाएगी। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाएं केदारघाटी के फाटा, सिरसी और गुप्तकाशी में बनाए गए अस्थायी हेलीपैड से संचालित की जाती हैं।

यह भी पढ़ें : आज स्थिर रहे पेट्रोल डीजल के दाम, फिर भी आम लोगो की समस्या कायम

कितना है किराया

  • फाटा से केदारनाथ- 2360 रुपये
  • सिरसी से केदारनाथ – 2340 रुपये
  • गुप्तकाशी से केदारनाथ – 3875 रुपये
Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates