Homeलाइफस्टाइलसेहत के लिए बेहद फायदेमंद है खीरा

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है खीरा

खीरा को अध्ययनों में शरीर के लिए बेहद फायदेमंद सब्जी के रूप में बताया गया है। निर्जलीकरण की समस्या को दूर करने से लेकर कई प्रकार के पोषक तत्वों की प्राप्ति के लिए इसका सेवन करना लाभकारी माना जाता है। चूंकि इसमें कैलोरी, फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम आदि की मात्रा कम होती है, ऐसे में यह हमारी सेहत के लिए और भी कई तरीकों से फायदेमंद हो सकता है। खीरे से शरीर को होने वाले फायदों को जानने के लिए किए गए अध्ययनों में पाया गया कि इसमें विटामिन-के, विटामिन-डी जैसे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। डायबिटीज से लेकर हृदय रोग और हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने तक के लिए खीरे का सेवन करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा इसकी हाइड्रेशन क्वालिटी आंतों को स्वस्थ बनाए रखने, कब्ज को रोकने, किडनी की पथरी से बचाने में आपकी मदद कर सकता है। पर इन सब फायदों के अलावा क्या आप जानते हैं कि खीरे के कुछ साइड-इफेक्ट्स भी हो सकते हैं, जिसके कारण आपको परेशान होना पड़ सकता है।

कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर है खीरा – आहार विशेषज्ञ बताते हैं कि खीरा, पानी के साथ-साथ फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-बी, विटामिन ए, और एंटीऑक्सीडेंट की विस्तृत श्रृंखला भी होती है, जिससे शरीर को कई प्रकार के लाभ हो सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट, शरीर को मुक्त कणों के कारण होने वाली समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं।

कई तरह की बीमारियों में खीरे के लाभ – शोधकर्ताओं ने पाया कि खीरा खाना डायबिटीज वाले लोगों के लिए अच्छा आहार विकल्प हो सकता है। खीरा, मधुमेह को नियंत्रित करने और इसके जोखिमों की रोकथाम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसमें ऐसे पदार्थ होते हैं जो रक्त शर्करा को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि खीरे के छिलके ने चूहों में मधुमेह के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद की। यह इसके एंटीऑक्सीडेंट वाले गुणों के कारण होता है। इसके अलावा खीरा में पाया जाने वाला पोटैशियम और मैग्नीशियम, इसे हृदय रोगियों के लिए उपयुक्त आहार बनाता है।

अधिक खीरा खाने से हो सकती है ब्लड क्लॉटिंग – शोधकर्ता बताते हैं, खीरा में विटामिन-के की मौजूदगी इसे काफी खास बनाती है, पर बहुत अधिक खीरा खाने से शरीर में इस विटामिन की मात्रा बढ़ सकती है जिसके कारण रक्त के थक्के बनने का खतरा रहता है। जो लोग रक्त को पतला करने वाली दवाओं का सेवन करते हैं, उन्हें डॉक्टर से परामर्श किए बिना बहुत अधिक मात्रा में खीरा खाने से बचना चाहिए। विटामिन-के ब्लड क्लॉटिंग के लिए आवश्यक माना जाता है।

हो सकती है एलर्जी की दिक्कत – कुछ लोगों ने अधिक मात्रा में खीरा खाने के बाद एलर्जिक प्रतिक्रियाओं के बारे में सूचना दी है। डॉक्टर्स कहते हैं यदि आपको पहले से ही कोई एलर्जी जैसे हीव्स, इंफ्लामेशन, सांस लेने में दिक्क्त जैसी समस्या है तो ऐसी स्थितियों में खीरे का अधिक सेवन दिक्कतों को बढ़ाने वाला हो सकता है। हमेशा संयमित मात्रा में ही खीरा खाएं, अधिक लाभ के लिए इसका ज्यादा सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

ये भी पढ़िए –अगर आप भी करते है ट्वीट करते समय ये गलतियां तो होगी जेल

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates