Homeछत्तीसगढबिलासपुर में ग्राहक अब बिना एटीएम कार्ड भी निकाल सकेंगे नकद

बिलासपुर में ग्राहक अब बिना एटीएम कार्ड भी निकाल सकेंगे नकद

बिलासपुर। ग्राहक अब बिना एटीएम के भी नकद आहरण कर सकेंगे। एटीएम धोखाधड़ी से बचने पंजाब नेशनल बैंक ने यह कदम उठाया है। ग्राहक अब मोबाइल ओटीपी के जरिए आसानी से नकद निकाल सकेंगे। पंजाब नेशनल बैंक कोनी के शाखा प्रबंधक ललित अग्रवाल ने बताया कि बैंक द्वारा यह सुविधा शुरू कर दी गई है। पीएनबी के ग्राहक पीएनबी एटीएम से बिना कार्ड नकद निकाल सकेंगे। बढ़ते एटीएम फ्राड को रोकने के लिए पीएनबी ने बिना कार्ड उपयोग किए अपने एटीएम से नकद आहरण करने की सुविधा शुरू कर दी है।

ग्राहकों को पीएनबी वन मोबाइल एप या इंटरनेट बैंकिंग से कार्डलेश नकदी आहरण का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आहरण की जाने वाली राशि एवं टी पिन का चयन करना होगा। ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल पर 12 अंकों का रिफरेंस नंबर आएगा। किसी भी नजदीकी पीएनबी एटीएम में जाकर कार्डलेश नकद आहरण का विकल्प चयन कर 12 अंकों का रिफरेंस नंबर तथा टी पिन प्रविष्ट करते ही रुपये निकल जाएंगे। इस तरह बिना एटीएम कार्ड के सुविधाजनक तरीके से नकद आहरण कर सकेंगे । बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक द्वारा ग्राहकों की सुविधा के लिए लगातार इस तरह का प्रयास किया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें:जलवायु परिवर्तन के कारण करोड़ो लोगों पर पड़ेगा प्रभाव

ताकि किसी भी प्रकार की एटीएम धोखाधड़ी से आसानी से बचा जा सके। बैंक की ओर से यह भी कहा गया है कि ग्राहक किसी भी अनजान व्यक्ति को अपना एटीएम कार्ड ना दें। पासवर्ड ओटीपी या अन्य जानकारी भी ना दें। कॉल के जरिए बैंक कभी भी रिकॉर्ड नहीं मांगता। इसके अलावा ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग का उपयोग सावधानी से करना चाहिए। किसी भी लिंक या एप का इस्तेमाल ना करें । एटीएम में प्रवेश करने के दौरान किसी भी अनजान व्यक्ति को अपने पास ना बुलाएं। समस्या होने पर तत्काल कार्ड के पीछे लिखे गए हेल्पलाइन नंबर या शाखा प्रबंधक से संपर्क करना चाहिए।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates