Homeलाइफस्टाइलडीजे की तेज आवाज बढ़ाये 'सडेन हार्ट अटैक' खतरा

डीजे की तेज आवाज बढ़ाये ‘सडेन हार्ट अटैक’ खतरा

पिछले कुछ वर्षों में हृदय रोगों के मामले में आई तेजी, विशेषज्ञों की चिंता बढ़ाने वाली है। हाल के महीनों में ‘सडेन हार्ट अटैक’ के केस भी काफी बढ़े हुए रिकॉर्ड किए गए हैं। डॉक्टर्स कहते हैं, विशेषरूप से युवाओं में बढ़ते हार्ट अटैक के मामले काफी गंभीर हैं। उन लोगों में भी इस तरह की समस्या देखी जा रही है जिनको महामारी से पहले हृदय रोगों की समस्या नहीं थी, या संभवत: वह इससे अनजान थे। मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को आए हार्ट अटैक के बाद जिम में बढ़ते दिल के दौरे के मामलों को लेकर हर तरफ चर्चा हो रही है, इस बीच सोशल मीडिया पर वायरल तीन वीडियो ने हार्ट अटैक के एक नए कारक को लेकर लोगों के बीच चर्चा बढ़ा दी है।

सोशल मीडिया पर वायरल इन तीन अलग-अलग वीडियो में डांस करते हुए अचानक हुए हार्ट अटैक के कारण मौत के मामले सामने आए हैं। डॉक्टर्स कहते हैं, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के अलावा इस तरह से बढ़ते हृदय रोगों के लिए कोरोना महामारी और तेज ध्वनि को प्रमुख कारणों के तौर पर देखा जा रहा है।

आश्चर्यजनक बात यह है कि ऐसे ज्यादातर लोगों को पहले से पता ही नहीं होता है कि उन्हें हृदय की समस्या है। इसके अलावा डीजे या तेज बेस वाली आवाज हृदय पर अतिरिक्त दवाब बढ़ा देती है जिसके कारण भी हार्ट अटैक के मामले बढ़े हुए देखे जा रहे हैं। आइए अध्ययनों की रिपोर्ट और हृदय रोग विशेषज्ञ से इस तरह की बढ़ती समस्या के बारे में समझते हैं।

अचानक आए हार्ट अटैक के तीन वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। तीनों में तेज आवाज वाले साउंड्स कॉमन हैं।

ये भी पढ़ें-अब पंजाबी गाने में भी सपना चौधरी दिखाएंगी कमाल

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates