Homeलाइफस्टाइलइन बिमारियों में भूल से भी न खाएं टमाटर

इन बिमारियों में भूल से भी न खाएं टमाटर

प्रकृति शरीर और मस्तिष्क को सेहतमंद रखने के लिए औषधीय गुणों से युक्त फल, सब्जी, मसाले और द्रव्य प्रदान करती है। शरीर की भिन्न भिन्न समस्याओं के लिए उपयोगी प्राकृतिक भोज पदार्थ अमृत तुल्य हैं। ये खाद्य पदार्थ उपयोगी हैं, इस बात का प्रमाण प्राचीन आयुर्वेदिक व यूनानी ग्रंथों में ही नहीं मिलता, बल्कि आधुनिक चिकित्सा विज्ञान भी इनके गुणों का बखान करता है। कई वैज्ञानिक शोध में यह प्रमाणित हो चुका है कि फल, सब्जी, मेवे, मसाले और दूध- दही आदि पदार्थों में विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट जैसे शरीर के लिए आवश्यक तत्वों का भंडार हैं। प्राकृतिक भोज्य पदार्थ शरीर को निरोगी बनाते हैं। इन्हीं औषधीय गुणों से युक्त फलों और सब्जियों की श्रेणी में टमाटर शामिल है। टमाटर के सेवन के कई फायदे हैं, लेकिन किसी भी चीज का सेवन अगर सही तरीके और मात्रा में न किया जाए तो वह नुकसानदायक भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें –रियलमी ने लॉन्च किया नया मॉडल फ़ोन

टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व

टमाटर में अच्छी खासी मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के पाया जाता है। इसके अलावा पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा और नियासिन जैसे पोषक तत्व भी टमाटर में होते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि टमाटर में सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी की मात्रा बेहद ही कम होती है।

टमाटर के सेवन के फायदे

वजन कम करता है: टमाटर का सेवन वजन कम करने में मदद करता है। टमाटर में फाइबर के गुण होते हैं, जो आंतों को स्वस्थ रहता है। साथ ही सलाद में टमाटर खाने व सूप व जूस पीने से वजन कम किया जा सकता है।

आंखों के लिए फायदेमंद: टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद है। विटामिन और मिनरल के गुणों के कारण टमाटर के सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं।

इम्यूनिटी मजबूत होती है: कोविड काल से लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आहार में पौष्टिक चीजों का सेवन कर रहे हैं। ऐसे में टमाटर को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं। विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के तत्व टमाटर में होते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद हैं। सर्दी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से बचाने का काम भी टमाटर करता है।

टमाटर के सेवन से नुकसान 

किडनी स्टोन की समस्या

अगर आपको किडनी से जुड़ी बीमारी हैं तो खानपान का विशेष ध्यान रखें। शोध के मुताबिक, टमाटर का अधिक सेवन किडनी स्टोन का खतरा बढ़ा सकता है। टमाटर में पाया जाने वाला कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे पथरी की शिकायत होने की संभावना है। ऐसे में अगर किडनी स्टोन के लक्षण दिखें तो टमाटर का सेवन न करें।

डायरिया की शिकायत

जो लोग डायरिया की समस्या से ग्रसित हैं, उन्हें टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। दस्त या डायरिया होने पर ज्यादा टमाटर खाने से तकलीफ अधिक बढ़ सकती है। टमाटर में साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है, जो डायरिया बढ़ाने का काम करता है।

एसिडिटी

टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में अम्लीयता पाई जाती है। इसलिए टमाटर के अधिक सेवन से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। टमाटर खाने से सीने में जलन की भी कुछ लोगों को शिकायत रहती है।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates