Homeलाइफस्टाइलक्या आपको भी आता है ज्यादा गुस्सा तो अपनाए ये टिप्स

क्या आपको भी आता है ज्यादा गुस्सा तो अपनाए ये टिप्स

अधिकतर आपको गुस्सैल लोग दिख जाते हैं, हम खुद भी अपने गुस्से को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. ज्यादा गुस्सा लोगों की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को डिस्टर्ब कर देता है, उनकी डिसीजन मेकिंग प्रोसेस को गड़बड़ा देता है और मेंटल हेल्थ को भी बिगाड़ता है. ऐसे में अगर कुछ छोटी मोटी टिप्स इस प्रॉब्लम को कम कर दें तो इससे अच्छा क्या हो सकता है. इससे मन शांत हो जाएगा और पर्सनैलिटी कूल बन जाएगी. आइए नज़र डालते हैं गुस्सा कंट्रोल करने की कुछ बेहतरीन टिप्स पर

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घर के पेट्स –
पालतू जानवर गुस्सा कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. उनके आस पास रहने से मन खुश रहता है और पेशेंस भी बढ़ता है.

अपने पसंद की चीज़ें करें –
अक्सर लोगों को डांस करना या म्यूजिक सुनना पसंद होता है. ये एक्टिविटीज मूड बूस्टर होती हैं. फ्रस्ट्रेट होने पर अपनी पसंद की चीजें करने से मन शांत और गुस्सा कंट्रोल हो जाता है.

स्ट्रेस बॉल्स –
गुस्से के समय स्ट्रैस बॉल्स, मैग्नेटिक बॉल्स, रुबिकस क्यूब और फिजेट स्पिनर से खेलना मन को लाइट करता है और गुस्से को कंट्रोल में लाता है.

प्रेशर प्वॉइंट्स –
हाथों में एक्यूप्रेशर के प्वाइंट्स होते हैं, इनमें गुस्सा कम और कंट्रोल के प्वाइंट्स भी होते हैं. रेगुलरली उनको सही तरीके से दबाना गुस्से को काफी कम कर सकता है. इससे टेंशन रिलीज़ होती है और गुस्सा कंट्रोल.

गहरी सांसें लें –
गुस्से के समय डीप ब्रीथिंग मन को शांत करती है और गुस्से की वजह समझने में मदद करती है, जिससे गुस्सा कम हो जाता है. डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज मूड अच्छा करती हैं.

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