Homeलाइफस्टाइलअपने काम का किसी को न लेने दे क्रेडिट

अपने काम का किसी को न लेने दे क्रेडिट

दफ्तर में काम करने वाला शख्स चाहता है कि उसकी मेहनत और लगन को बाॅस व साथी कर्मचारी नोटिस करें। काम में मेहनत करके वह सफलता हासिल करना चाहता है लेकिन अक्सर उनकी मेहनत का श्रेय किसा दूसरे को मिल जाता है। ऐसे में मेहनत करने वाला कर्मचारी हताश हो जाता है। आपके दफ्तर में भी कोई कलीग या सीनियर आपके काम का श्रेय लेकर बाॅस का पसंदीदा बन सकता है। बाॅस के सामने कलीग आपके काम को अपना बताकर उनकी तारीफ ले सकता है। ऐसे मामलों में आप चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते। बाॅस के सामने आप शिकायच भी नहीं कर पाते और कलीग से बहस व झगड़ा भी नहीं कर पाते। ऐसे में आप निराश हो जाते हैं और काम को लेकर आपका मनोबल टूटने लगता है। लेकिन अगर आप नहीं चाहते कि वर्कप्लेस पर कोई कलीग या वरिष्ठ आपकी मेहनत और काम का श्रेय लेकर बाॅस की गुड बुक में आए और आपकी प्रमोशन में बाधा बने तो ऐसे कलीग से डील करने के कुछ आसान तरीके आपको बताए जा रहे हैं।

सीनियर्स से काम पर चर्चा करें
अगर आपको लगता है कि आपका कोई सहकर्मी आपके काम का श्रेय ले सकता है तो भरोसेमंद वरिष्ठ कर्मचारियों को अपने काम के प्रोग्रेस के बारे में बताते रहें। ऐसे में जब बाॅस के सामने कलीग आपके काम का श्रेय लेने की कोशिश भी करेगा तो वरिष्ठ कर्मी आपके काम से पहले ही वाकिफ होंगे और वह ऐसे मामलों में आपका साथ देंगे। इस तरह आपकी मेहनत का परिणाम किसी अन्य के नाम पर नहीं होगा।

क्रोध से बिगड़ेगी बात
जब आपका कलीग आपके काम का श्रेय लेने की कोशिश करे तो हताश होने या गुस्सा दिखाने से बचें। ऐसे मामलों में लोग अपना आपा खो देते हैं और सार्वजनिक तौर पर क्रोध दिखाते हैं, जिससे उनकी छवि खराब होती है। ऐसी स्थिति को सोच समझकर प्रोफेशनल तरीके से संभालें।

काम की गोपनीयता बनाए रखें
कई बार अपने काम के बारे में सबसे चर्चा करने के कारण सहकर्मी को आपके काम का आइडिया मिल जाता है और वह आपका काम चोरी कर सकता है। ऐसे में चोरी के काम को पहले बाॅस के सामने प्रजेंट करके वह क्रेडिट ले सकता है। लेकिन अगर आप अपने काम की गोपनीयता को बनाए रखेंगे तो उसका क्रेडिट लेना आसान नहीं होगा। सिर्फ आपको ही अपने काम की पूरी डिटेल की जानकारी होगी, तो आप उसे सही तरीके से बाॅस के समझ रख पाएंगे।

ऐसे सिखाएं सहकर्मी को सबक
कलीग अगर आपके काम का श्रेय लेना भी चाहे तो पहले उसे आपके काम की बारीकी को समझना होगा। लेकिन अगर आपके अपने काम को लेकर बहुत मेहनत की है तो उसके आइडिया से लेकर पूरी डीटेलिंग के बारे में हर छोटी बड़ी जानकारी आपको पता होगी। ऐसे में सहकर्मी जब काम का क्रेडिट लेने का प्रयास करे तो उससे ऐसे सवाल करें जिसका जवाब सिर्फ आपको पता हो ताकि सबके सामने कलीग की सच्चाई खुद ही खुल जाए।

ये भी पढ़िए –श्रीलंका में 37 मंत्रियों की नियुक्ति

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates