रोहतक : गर्मी तेज होने के साथ ही नारियल पानी की मांग भी बढ़ने लगी है। सर्दियों के मुकाबले अब गर्मी के सीजन में रोहतक में प्रतिदिन तीन हजार नारियल की अधिक आवक होने लगी है। नारियल पानी की दुकानें भी बढ़ गई है। वर्तमान में रोहतक में नारियल पानी की करीब 150 दुकानें हैं जबकि सर्दियों में इनकी संख्या 120 से भी कम थी। रोहतक मंडी में जहां सर्दियों में प्रतिदिन करीब नौ हजार नारियल की आवक होती थी।

वहीं वर्तमान में 12 हजार नारियल की आवक नई सब्जी में रोजाना हो रही है। रोहतक में बंगलौर व गुजरात से नारियल की आवक हो रही है। मंडी के नारियल कारोबारियों के मुताबिक रोहतक में गर्मी के सीजन में नारियल पानी की मांग बढ़ गई है। इसी का परिणाम है कि अनेक स्थानों पर सड़क किनारे इसकी रिटेल दुकाने बढ़ रही हैं। नारियल कारोबारी कमल ने बताया कि मंडी में नारियल का थोक रेट सर्दियों में जहां प्रति पीस 30 रुपये था वहीं अब इसका रेट प्रति पीस 40 रुपये हो गया है।

हालांकि रिटेल में प्रति पीस 50 से 55 रुपये में नारियल मिल रहा है। वहीं, रिटेल दुकानदार शराफत ने बताया कि केवल मरीज ही नहीं बल्कि सामान्य व्यक्ति भी नारियल पानी की मांग करते हैं। उनके मुताबिक नारियल पानी मांग उनके पास अब भी सामान्य ही है। सर्दियों में नारियल पानी की मांग कम थी जो अब बढ़ने लगी है। मच्छरजनित रोग बढ़ने पर मांग और बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़े :ऋषिकेश में उत्तर प्रदेश की युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म ,जांच जारी

सोनीपत रोड पर नारियल पानी पीती महिलाएं
पीजीआइएमएस रोहतक सीनियर डाइटीशियन पूनम ने बताया कि नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। इसमें केवल पानी नहीं होता है, बल्कि इलेक्ट्रोलाइट्स, सोडियम, पोटाशियम व अन्य मिनरल्स भी पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर को पोषण देते हैं। केवल मरीज ही नहीं बल्कि अन्य लोग भी इसका सेवन कर सकते हैं। लेकिन किडनी के मरीज को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए। किडनी के मरीज को इसका सेवन करने से उसकी किडनी पर जोर पड़ेगा, जो उसके लिए नुकसानदायक होगा।

अभी और सताएगी गर्मी
सोमवार को रोहतक का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दिनों में तापमान में और भी वृद्धि होने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में गर्मी अभी और सताएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here