Homeलाइफस्टाइलज्यादा बियर पिने से हो सकता है कैंसर

ज्यादा बियर पिने से हो सकता है कैंसर

क्या आप जानते हैं कि बीयर पीने का शौक सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. अब तक कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि ज्यादा बीयर पीने से आपको कैंसर, लिवर डिजीज, डिप्रेशन, मोटापा और मौत का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आमतौर पर बीयर में 4 से 6% एल्कोहल होता है, लेकिन कई ब्रांड में एल्कोहल की मात्रा इससे कहीं ज्यादा होती है. आज आपको बीयर के साइड इफेक्ट्स और इससे होने वाले कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं.

ये भी पढ़िए –अशोक गहलोत को है सीएम पद का मोह

स्टडी के मुताबिक एल्कोहल का सेवन करने से गले और मुंह के कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ सकता है. इसके अलावा जो लोग बीयर पीते हैं, उन्हें डिप्रेशन का खतरा भी बढ़ जाता है. खास बात यह है कि बीयर की एक केन में 153 कैलोरी होती है. अगर आप ज्यादा बीयर पिएंगे तो मोटापा बढ़ने की आशंका भी ज्यादा हो जाएगी. कुल मिलाकर बीयर का अत्यधिक सेवन आपकी हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. इसलिए आपको हर दिन बीयर पीने से बचना चाहिए.

अत्यधिक मात्रा में बीयर पीने से मौत का खतरा अन्य लोगों की अपेक्षा बढ़ जाता है. इसलिए बीयर एक लिमिट में ही पीनी चाहिए. बीयर पीने से आप एल्कोहल एडिक्ट भी हो सकते हैं. आपको इसकी लत लग गई तो यह बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि 30 ग्राम से ज्यादा एल्कोहल लेने से आपको लिवर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. 355 मिलीलीटर की बीयर बोतल में करीब 30 एमएल से ज्यादा एल्कोहल होता है, जो लिवर सिरोसिस समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है.

लिमिट में पिने के फायदे

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर आप एक निश्चित मात्रा में बीयर का सेवन करेंगे तो हार्ट डिजीज होने का खतरा कम हो जाएगा. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. डिमेंशिया का रिस्क कम होगा और बोन डेंसिटी को लेकर फायदा होगा. हालांकि ऐसा कुछ भी करने से पहले आपको डॉक्टर से जरूर सलाह ले लेनी चाहिए. बीयर किसी भी बीमारी का इलाज नहीं हो सकती.

ये भी पढ़िए –पूर्व AUS क्रिकेटर ने दिनेश कार्तिक पर की टिप्पणी

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates