ऑफिस जाने वाले ज्यादातर लोगों में वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गया है। कई घंटों तक बैठे रहने से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती जिससे मोटापा बढ़ने लगता है। ऐसे में कई लोग वजन घटाने के लिए कई प्रयास करते हैं लेकिन वजन घटने के बजाय और बढ़ने लगता है। हम अक्सर ऑफिस में काफी बिजी होते है। ऐसे में हम कई बार कुछ आदतों को नजरअंदाज कर देते हैं जिससे मोटापे की समस्या बढ़ने लगती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं ऑफिस से जुड़ी उन सभी गलत आदतों के बारे में जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

यह भी पढ़ें : पटना में सामूहिक दुष्कर्म के बाद भागते हुए थाने पहुंची 2 लड़कियां

नेचुरल रोशनी- यानी धूप हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इतने बिजी हो जाते है कि धूप के संपर्क में ही नहीं आ पाते। जिस कारण हमारे शरीर की सर्केडियन रिदम अनियंत्रित हो जाती है और वजन बढ़ने लगता है।

लेट नाइट शिफ्ट- लेट नाईट तक शिफ्ट करने के कारण कई लोग रात में देर से सोते है और ऐसे लोग भूख लगने पर जरूरत से ज्यादा कैलरी लेते है। जिस वजह से मोटापे की समस्या हो सकती है। लेट नाइट शिफ्ट में लोग अक्सर समय से खाना नहीं खा पाते। उनके खाने का समय रोजाना बदलता रहता है।

सही समय पर भोजन न करना- ऑफिस के काम में बिजी होने के कारण अगर आपका रोजाना लंच करने का समय बदल रहा है, तो ऐसा करने से बचें। यह वजन बढ़ाने के साथ-साथ आपको कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां भी दे सकता हैं। आपकी यह आदत आपके शरीर का वजन बढ़ा सकती हैं।

अन हेल्दी खाना- काम में व्यस्त होने के कारण कई बार लोग कुकीज जैसी कई अन हेल्दी चीजों का सेवन करने लगते हैं। जिसके कारण आपके शरीर में कैलोरी बढ़ने लगती है और मोटापा बढ़ सकता है।

जल्दी-जल्दी खाना- काम के चक्कर में अगर आप अपना खाना जल्दी जल्दी खाते हैं तो ऐसा न करें। ऐसा करने से पाचन तंत्र प्रभावित हो जाते है और आपको मोटापे की समस्या हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here