Homeलाइफस्टाइलगर्मियों में खाइये मूंगफली भिगोकर, होंगे अनेक फायदे

गर्मियों में खाइये मूंगफली भिगोकर, होंगे अनेक फायदे

मूंगफली सभी को पसंद होती है लेकिन अधिकतर लोग सर्दियों में मूंगफली भून कर खाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप गर्मियों में मूंगफली खायेंगें तो इससे आपके शरीर को फायदा होगा. हालांकि अगर आप गर्मियों में अधिक मात्रा में भुनी मूंगफली खाते हैं, तो यह गैस, एसिडिटी और अपच जैसी परेशानी को उत्पन्न कर सकता है. इस स्थिति में गर्मियों में भुनी मूंगफली की बजाय कच्ची मूंगफली का सेवन करें. कच्ची मूंगफली का सेवन करने से गर्मियों में कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. खासतौर पर अगर आप मूंगफली को भिगोकर खाते हैं, तो यह मोटापा, कमजोर मसल्स आदि समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मियों में मूंगफली को भिगोकर खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

कैंसर जैसी बीमारी में राहत-कच्ची मूंगफली को भिगोकर खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से रोकथाम करने में असरदार है. साथ ही इसमें कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर रोगियों के लिए लाभकारी हो सकते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि इसका सेवन छीलकर करें.

एसीडिटी ठीक करें-गर्मियों में गैस और एसिडिटी की परेशानी काफी ज्यादा होती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आप रोजाना मूंगफली को पानी में भिगोकर खाएं. इसमें मौजूद पोटेशियम, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीज, आयरन इत्यादि पोषक तत्व पेट से जुड़ी परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकती हैं. खाली पेट कच्ची मूंगफली को भिगोकर खाने से गैस और एसिडिटी से राहत पा सकते हैं. इसके अलावा रात में हैवी खाने की इच्छा न हो, तो आप इसे एक बेहतर विकल्प के तौर पर डिनर में शामिल कर सकते हैं.

हार्ट के फायदेमंद-कच्ची मूंगफली को भिगोकर खाने से हृदय स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है, जब आप कच्ची मूंगफली को भिगोकर खाते हैं, तो यह आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. इससे हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है दिल को हेल्दी रखने के लिए कच्ची मूंगफली का सेवन किया जा सकता है.

डायबिटीज में आरामदायक-भीगी हुई कच्ची मूंगफली का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है साथ ही इससे डायबिटीज जैसी परेशानी से बचाव हो सकता है हालांकि, अगर आपको डायबिटीज की परेशानी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें.

जोड़ो के दर्द में राहत मिले-अगर आपके जोड़ो में अधिक दर्द होता है तो कच्ची मूंगफली को भिगोकर खाने से फायदा होगा. इसमें मौजूद प्रोटीन और कैल्शियम जोड़ों और कमर में दर्द से राहत दिलाने में असरदार हो सकता है, मूंगफली का स्वाद बेहतर करने के लिए आप इसे सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते हैं.

एनीमिया से राहत-कच्ची मूंगफली को पानी में भिगोकर खाने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी अच्छा होता है ऐसे में एनीमिया रोगियों के लिए कच्ची मूंगफली का सेवन लाभकारी हो सकता है.

ये भी पढ़ें रूस के खिलाफ प्रतिबन्ध ना मानने पर अमेरिका ने दी भारत को चेतावनी

Protein rich food in veg | protein rich food in vegetarian | protein rich food in veg india

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates