Homeलाइफस्टाइलसावन सोमवार व्रत के दौरान खाइये तह स्पेशल साबूदाना डोसा, जानिए...

सावन सोमवार व्रत के दौरान खाइये तह स्पेशल साबूदाना डोसा, जानिए इसकी रेसिपी

साबूदाना डोसा रिसेपी
सावन का महीना चल रहा है और शंकर भगवान के भक्त सावन माह में पड़ने वाले प्रत्येक सोमवार को व्रत रखते हैं. आज श्रावण मास का दूसरा सोमवार है. कुछ लोग चाहकर भी पूरे दिन का व्रत नहीं रख पाते हैं, जैसे डायबिटीज के मरीज, प्रेग्नेंट महिलाएं आदि. ऐसे लोग खुद को ऊर्जावान और फिट रखने के लिए फलाहार का सेवन करते हैं. यदि आप भी पूरे दिन का व्रत नहीं रख पा रहे हैं और चाहते हैं व्रत के दौरान कुछ हेल्दी रेसिपी बनाना, तो आप बना सकते हैं साबूदाने का डोसा. इस डोसे को बनाना है बेहद आसान. आप दिन में या शाम के समय इसे बनाकर खा सकते हैं. अभी दो सावन सोमवार बचा है, तो आप अभी से इसकी आसान रेसिपी जान लें और व्रत के दिन जब भी बनाकर खाने की इच्छा हो, इसे खा सकते हैं. आइए जानते हैं साबूदाने का डोसा बनाने के लिए आपको क्या सामग्री चाहिए और इसे बनाने की विधि क्या है.

साबूदाने का डोसा बनाने के लिए सामग्री

साबूदान- डेढ़ कप
पोहा- आधा कप
चावल- 1 कप
नमक- स्वादानुसार
उड़द दाल- आधा कप
घी- आवश्यकतानुसार
मेथी दाना- आधा चम्मच

यह भी पढ़ें :सोने-चांदी में जबरदस्त गिरावट ,जानिए गिरावट की बड़ी वजह

साबूदाना डोसा बनाने की विधि

साबूदाना डोसा बनाने के लिए आप साबूदाना, पोहा, उड़द की दाल, चावल और मेथी दाने को थोड़ी देर अलग-अलग बर्तन में पानी में डालकर रख दें. पोहा आप 1-2 मिनट तक ही पानी में रखें वरना ये अधिक गल जाएंगे. मिक्सी में आप उड़द की दाल, साबूदाना, मेथी दाना, पोहा को डालकर ब्लेंड कर लें. हल्का सा पानी भी मिलाएं ताकि घोल बहुत टाइट ना बने. इस पेस्ट को निकालकर बर्तन में रख दें और फिर चावल को भी इसी तरह से हल्का सा पानी डालकर पीस लें. चावल के पेस्ट को भी अन्य सामग्री से तैयार पेस्ट में डालकर अच्छी तरह से मिला दें. अब इसमें स्वादानुसार नमक डालें. आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे 1-2 घंटे के लिए फर्मेंट होने के लिए रहने दें.

जब ये फर्मेंट हो जाए, तो गैस पर नॉनस्टिक तवा रखकर अच्छी तरह से गर्म करें. अब बहुत कम मात्रा में तवे पर घी लगाएं और थोड़ा सा पानी छिड़कर किसी कपड़े से तवे को पोछ दें. इससे डोसा का पेस्ट तवे पर चिपकेगा नहीं. अब डोसे के घोल को तवे पर बड़े चम्मच या करछुल की मदद से गोलाई में फैलाते जाएं. अब हल्का सा घी डालें और इसे दूसरी तरफ पलट दें. इसे आप गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक सकते हैं. बेहद क्रिस्पी और पौष्टिक स्पेशल फलाहार साबूदाने का डोसा तैयार है. आप चाहें तो इसे यूं ही खाएं या फिर सांभर या फिर नारियल की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं.

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates