Homeलाइफस्टाइलउबालते समय टूट या फट जाते हैं अंडे, इन ट्रिक्स को आजमाएं

उबालते समय टूट या फट जाते हैं अंडे, इन ट्रिक्स को आजमाएं

अंडे हमारे शरीर के लिए कितने फायदेमंद है, ये हम सभी जानते हैं. अंडों में कई अहम न्यूट्रिएंट्स होते हैं और डॉक्टर्स तक रोजाना एक या दो अंडे खाने की सलाह देते हैं. छोटे बच्चों के लिए अंडों का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं होता है. अब लोग इसे खाने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाने लगे हैं. वैसेअंडों को उबालकर खानाऔर इनसी आमलेट बनाना ये सबसे पुराने तरीके हैं. अधिकतर घरों में लोगब्रेकफास्ट में अंडे खाना ही पसंद करते हैं. वैसे अंडे को उबालकर नाश्ते में खाना सबसे बेस्ट तरीका माना जाता है. कहा जाता है कि उबले हुए अंडे में जरूरी पोषक तत्व बरकरार रहते हैं और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है.

ये भी पढ़ें –पितृ पक्ष में इन चीजों को खाने से बचना चाहिए

बड़े बर्तन का करें इस्तेमाल

चाहे आप दो अंडे उबालना चाहते हो, लेकिन इसके लिए बड़े साइज का बर्तन सिलेक्ट करें. ऐसा करने से अंडे उबलते समय आपस में टकराएंगे नहीं और वे टूटने या फटने से बच पाएंगे. लोग गैस बचाने या अंडों को जल्दी उबालने के चक्कर में छोटे साइज के बर्तन का यूज करते हैं. ऐसे में उनके खराब होने के आसार ज्यादा बन जाते हैं.

पानी में नमक

बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि जिस पानी में हमें अंडे उबालने चाहिए, उसमें शुरू में ही नमक मिला देना चाहिए. दरअसल, नमक डालने वाला नुस्खा बहुत मददगार साबित हो सकता है. नमक वाले पानी में अंडों को उबालने से उनके छिलके उतारने में आसानी होती है. कई बार लोग अंडों को बॉयल करने के बाद वे ठीक से छिल नहीं पाते हैं. इससे बचने के लिए अंडे के पानी में नमक का इस्तेमाल जरूर करें.

फ्रिज से निकालकर रख दें अंडे

अंडों में फ्रिज में रखना एक कॉमन बात है, लेकिन इन्हें सीधे पानी में उबालने के लिए रख देने से वे जरूर फट या टूट जाते हैं. आपको अंडों को बाहर निकालकर 10 या 15 मिनट के लिए छोड़ देना है. इससे उनका टेंपरेचर नॉर्मल हो जाएगा. साथ ही अंडों को उबालते समय आंच को ज्यादा तेज न रखें. हमेशा अंडों को मध्यम आंच पर उबालना चाहिए. इससे न वे फटेंगे और अच्छे से उबल भी पाएंगे।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates