Homeविदेशएलन मस्‍क ने माइक्रो ब्‍लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर को 44 अरब डॉलर देकर...

एलन मस्‍क ने माइक्रो ब्‍लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर को 44 अरब डॉलर देकर खरीदा

वॉशिंगटन: टेस्‍ला और स्‍पेसएक्‍स कंपनी के मालिक और धरती के सबसे अमीर इंसान एलन मस्‍क ने माइक्रो ब्‍लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर को 44 अरब डॉलर देकर खरीद लिया है। नीली च‍िड़‍िया पर एलन मस्‍क का कब्‍जा होते ही दुनियाभर में आशंकाओं के बादल उमड़ने लगे हैं। #leavingtwitter हैशटैग ट्विटर पर टॉप ट्रेंड कर रहा है। यही नहीं मस्‍क के धुर विरोधी और दुन‍िया के दूसरे सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस ने एक बड़ी चिंता की ओर ध्‍यान दिलाया है। उन्‍होंने सवाल किया कि क्‍या अब ट्विटर पर चीन का दबाव बढ़ जाएगा क्‍योंकि मस्‍क के बिजनस हित चीन से जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें : विदेश भेजने के नाम पर पिता पुत्र ने ठग डाले लाखों

जेफ बेजोस ने सवाल किया कि क्‍या उनके साथी अरबपति एलन मस्‍क चीन के दबाव के खतरे में डाल रहे हैं क्‍योंकि चीन में टेस्‍ला के मालिक की बहुत ज्‍यादा बिजनस जिम्‍मेदारी है। हालांकि इसके जवाब में जेफ बेजोस यह भी कहते हैं, ‘क्‍या चीन सरकार को ट्विटर पर कुछ बढ़त हासिल हो गई है?’ इस सवाल पर मेरा जवाब होगा संभवत: नहीं। इस बात की ज्‍यादा संभावना है कि ट्विटर पर सेंसरशिप की बजाय चीन में टेस्‍ला के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। लेकिन हमें अभी इसे देखना होगा। मस्‍क इस तरह की जटिलता को बहुत अच्‍छे से संभालना जानते हैं।’

चीन टेस्‍ला का दूसरा सबसे बड़ा बाजार
बेजोस ने यह टिप्‍पणी ऐसे समय पर की है जब उन्‍होंने खुद साल 2013 में द वॉशिंगटन पोस्‍ट अखबार को खरीदा था। उन्‍होंने अभिव्‍यक्ति की आजादी और पत्रकारिता को समर्थन देने के लिए ऐसा किया था। बेजोस ने यह ट्वीट न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के एक पत्रकार के ट्वीट पर किया जिनका कहना था कि मस्‍क की टेस्‍ला कंपनी चीन पर बुरी तरह से निर्भर है। चीन टेस्‍ला का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। चीन के निर्माता मस्‍क की कंपनी को बैटरी के कलपुर्जे की सप्‍लाइ करते हैं।

इससे पहले चीन की वामपंथी सरकार ने ट्विटर को बैन कर दिया था और यह डर सता रहा है कि चीन की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी विदेशों में बसे यूजर्स को चीन की आलोचना करने से रोकने के लिए अपने प्रभाव का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ट्विटर डील के बाद एलन मस्‍क ने दावा किया है कि वह अभिव्‍यक्ति की आजादी को बढ़ावा देंगे। बेजोस और मस्‍क के बीच अंतरिक्ष में जोरदार प्रतिद्वंदिता चल रही है। बेजोस ने एलन मस्‍क के मंगल ग्रह पर बस्तियों को बसाने के विचार को खारिज कर दिया है। चर्चित अभ‍िनेत्री जमीला जमील ने भी ऐलान किया है कि मस्‍क के खरीदने के बाद अब वह ट्विटर को छोड़ देंगी।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates