Homeलाइफस्टाइलत्वचा को जवान दिखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

त्वचा को जवान दिखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है त्‍वचा में काफी बदलाव आते हैं। स्किन में झुर्रियां और झाइयां नजर आने लगती हैं। हमारी त्वचा में उम्र बढ़ने के साथ ही ढीलापन आ जाता है। तो इस ढीलेपन के कारण स्किन में झुर्रियां होने लगती हैं और शख्स बूढ़े नजर आने लगते हैं। लेकिन यह तो सभी जानते हैं कि कोई भी महिला बूढ़ी दिखना पसंद नहीं करती। वह चाहती है कि भले ही उसकी उम्र बढ़ती रहे वह हमेशा जवान और कम उम्र की दिखे। तो आपको बता दें कि अब आपको झुर्रियों से परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो आप अधिक उम्र में भी जवां नजर आ सकती हैं।

उम्र से दिखेंगी 10 साल छोटी – यहां हम आपको कुछ बेहद आसान और असरदार नुस्खे बताने जा रहे हैं, जो आपकी स्किन की जवानी को बरकरार रखने में मदद करेंगे और आपकी त्‍वचा में कसाव और चमक बनाए रखेंगे। इन घरेलू और आसान तरीकों की मदद से आप अपनी असल उम्र से 10 साल तक जवां नजर आ सकती हैं। ये हैं असरदार टिप्स…

त्‍वचा को समझें और रखें ख्याल – आप अपनी त्वचा का टाइप समझें कि वह ऑयली है या ड्राई या फिर नॉर्मल, क्योंकि जब आप अपनी त्‍वचा के टाइप के अनुसार घर पर मौजूद किचन इंग्रीडिएंट्स का इस्‍तेमाल करेंगी तो ये ज्यादा असरदार होंगी। जैसे यदि आपकी त्‍वचा ऑयली है तो एलोवेरा जेल आपके परफेक्ट ऑप्शन रहेगा। वहीं आपकी त्‍वचा अगर बहुत ज्‍यादा ड्राई है तो आपको कच्चे दूध से चेहरे की देखभाल करना अच्छा रिजल्ट देगा। नार्मल स्किन वालों को चेहरे पर दही या शहद लगाना चाहिए।

मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन – अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है और ओपन पोर्स की समस्‍या है तो जाहिर है आपकी त्‍वचा में ढीलापन जरूर आ जाएगा। ऐसे में आपको सुबह उठने के बाद चेहरे की लाइट मसाज जरूर करनी चाहिए। 5 मिनट भी ऐसा करती हैं तो चेहरे पर रक्‍त संचार बेहतर होगा और चेहरे पर चमक के साथ ही कसाव भी आएगा।

नाइट स्किन केयर रूटीन – रात में त्‍वचा के लिए विटामिन-सी स्किन ट्रीटमेंट बेस्‍ट रहता है। आपको बता दें कि विटामिन-सी सबसे ज्‍यादा आपकी त्‍वचा पर रात में सोने के बाद वर्क करता है और इससे डैमेज स्किन सेल्‍स रिपेयर होते हैं और त्‍वचा में आया ढीलापन दूर होता है। आप रात में चेहरे की क्‍लीनिंग करना भी न भूले क्‍योंकि इससे आपको बहुत अधिक लाभ मिलता है।

पानी का सेवन – आपको जवां दिखना हो तो पानी से दोस्ती करनी होगी। आप जितना हो सके उतना पानी का सेवन करें। स्किन को हल्दी रखने के लिए जरूरी है कि एक दिन 8 से 12 ग्‍लास पानी पिएं। क्योंकि आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहेगी तो आपके चेहरे की त्‍वचा कभी ढीली नहीं पड़ सकती, चेहरे पर झाइयां नहीं आ सकती और चेहरे की चमक बरकरार रह सकती है। इसलिए पानी या लिक्विड फूड (जूस और सूप आदि) ज्यादा से ज्यादा लेना चाहिए।

ये गलतियां पड़ेंगी भारी 

  • कभी भी फेस पैक लगाने बाद चेहरे में मूवमेंट न करें। ऐसा करने से चेहरे पर रिंकल्‍स आएंगे।
  • कभी भी मेकअप लगाकर रात में न सोएं। ऐसा करने से आपकी त्‍वचा को बहुत अधिक नुकसान पहुंचेगा।

ये भी पढ़िए –स्टिंग ऑपरेशन पर सिसोदिया का पलटवार

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates