Homeविदेशभारत के पूर्व नौसेना प्रमुख लांबा को मिला मेरिटोरियस सर्विस मेडल

भारत के पूर्व नौसेना प्रमुख लांबा को मिला मेरिटोरियस सर्विस मेडल

भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा को सिंगापुर के प्रतिष्ठित विशिष्ट सेवा पदक ‘मेरिटोरियस सर्विस मेडल’ (मिलिट्री) से सम्मानित किया गया है।लांबा को भारतीय नौसेना और ‘रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी’ के बीच दीर्घकालिक द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करने में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया गया।

ये भी पढ़ें –नॉनवेज पसंद करने वाले घर पर बनाएं मलाई बोटी कबाब

सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन ने एक समारोह में लांबा को पुरस्कार प्रदान किया। हेन ने कहा, लांबा के नेतृत्व में, दोनों देशों की नौसेनाओं ने नवंबर 2017 में ‘नौसैन्य सहयोग के लिए द्विपक्षीय समझौता’ और जून 2018 में ‘पारस्परिक समन्वय, रसद और सेवा समर्थन के लिए कार्यान्वयन व्यवस्था’ समझौता किया। इसने नौसेना के बीच संवाद बढ़ाने और पनडुब्बी बचाव अभियानों, समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र में सूचनाओं के आदान-प्रदान व साजो-सामान संबंधी सहयोग समेत आपसी हित के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने की रूपरेखा तैयार की।

भारतीय नौसेना का जहाज ‘तरकश’ साझा अभ्यास के लिए नाईजीरिया के बंदरगाह लागोस पहुंच गया है। गिनी की खाड़ी में सुरक्षा मजबूती की दिशा में यह पहल की गई है। जहाज का स्वागत नाईजीरिया की नौसेना, भारत के उच्चायुक्त और भारतीय भाषा स्कूल के बच्चों ने किया।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates