Homeलाइफस्टाइलचेहरे के दाग धब्बों से पाए छुटकारा

चेहरे के दाग धब्बों से पाए छुटकारा

आजकल हर कोई अच्छा दिखना चाहता है। अच्छे दिखने के लिए हजारों रुपये भी खर्च करते हैं। वहीं कई बार आपके चेहरे पर कुछ चोट, कुछ दाने के ऐसे निशान रह जाते है जो जाते ही नहीं है। ये आपकी पर्सनैलिटी पर भी असर डालते है। ऐसे में आपको थोड़ा अजीब जरूर लगेगा। यहां तक कि कुछ लोगों को अपने आप में हीन भावना भी आने लगती है। अगर आपका भी कोई निशान कई साल पुराना है और उसका निशान नहीं जा रहा तो ये घरेलू नुस्खे निशान को गायब करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

नींबू का रस – नींबू को नेचुरल ब्लीच कहा जाता है। नींबू को स्किन केयर के लिए कई रुप से यूज किया जाता है। नींबू से चोट के निशान आसानी से मिट जाते हैं। वहीं नींबू के रस में रूई को डुबोकर उसे चोट वाले निशान पर अच्छे से रगड़ें। 10 मिनट तक रगड़ने के बाद नींबू के रस को घाव के निशान पर ऐेसे ही लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में पुराने से पुराना चोट का निशान गायब हो जाएगा।

टी ट्री तेल – टी ट्री तेल भी इसमें आपकी मदद कर सकता है। बस इस तेल को आधा चम्मच लें और उसमें आधा चम्मच गर्म पानी मिला लें। इसे निशान वाली जगह पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज कर करीब 10 मिनट बाद पानी से धोकर कपड़े सो पोछ लें।

प्याज का रस – प्याज का रस बालों के लिए भी बहुत अच्छा मना जाता है। निशान को हटाने के लिए निशान वाली जगह पर इस रस को लगा लें। इसे कुछ देर तक निशान पर लगे रहने दें। इसके बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा करने के निशान जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

शहद – शहद निशान को मिटाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। पुराने निशान को हटाने के लिए दो चम्मच शहद में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालकर इसे अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसे निशान वाली जगह पर लगाएं और ऊपर से तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और उसे निशान वाले स्थान पर रखें। ऐसा रोजाना करने से धीरे-धीरे निशान हल्का होने लगेगा।

आंवला – आंवला में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। आंवला का पेस्ट लें और उसमें जैतून का तेल मिला लें। इसे घाव वाले निशान पर लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें। रोजाना ऐसा करने से घाव का निशान पर फर्क दिखने लगेगा।

ये भी पढ़िए –डैन बिल्जेरियन की अनसुनी बातें

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates