आमतौर पर गले में ख़राश की समस्या ठंड के मौसम में ज़्यादा देखी जाती है, लेकिन यह गर्मी के मौसम में भी हो सकती है। गर्मियों के मौसम में बार-बार अधिक ठंडी चीजें खाने या फिर खूब ठंडा पानी पीने से भी गले में खराश हो सकती है। इसके अलावा कई बार घर की साफ-सफाई के दौरान धूल-मिट्टी का मुंह या नाक में चले जाना या फिर प्रदूषण से भी एलर्जिक इंफेक्शन होने का ख़तरा रहता है। ऐसे में आप कई घरेलू उपायों के जरिए इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : आज से शुरू होंगे बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन, जानिये पूरी जानकारी

नमक वाले पानी से गरारे
इसके लिए पहले पानी में एक दो चुटकी नमक डाले फिर पानी को हल्का गुनगुना करें। इसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी से लगभग पांच मिनट तक गरारे करें। यह गले की खराश को दूर करता है और गले के दर्द को कम करने में आपकी मदद करता है।

मुलेठी का सेवन करें
मुलेठी गले के लिए बहुत फायदेमंद होती है। गले में खराश होने पर मुलेठी का छोटा सा टुकड़ा मुंह में डालकर धीमे-धीमे चूसते रहें। ऐसा करने से गले में होने वाले दर्द से जल्दी राहत मिल सकती है।

काली मिर्च के साथ मिश्री का सेवन
काली मिर्च को गले की खराश, खांसी या जुकाम के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। अगर इसका सेवन मिश्री के साथ किया जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। काली मिर्च पाउडर और मिश्री की बराबर मात्रा लें और इसे मिलाकर एक बंद डिब्बे में रख लें। गले में खराश होने पर इसकी थोड़ी सी मात्रा का सेवन दिन में दो-तीन बार करें।

अदरक का काढ़ा
अदरक को छील लें और इसके बाद इसे पानी में डालकर कुछ देर तक उबलने दें। जब पानी आधा हो जाएं, तो समझ लें कि आपका काढ़ा बन कर तैयार हो चुका है। गले में खराश या दर्द होने पर इस काढ़े का सेवन करें। दिन में दो से तीन बार इसे पीना से काफी आराम मिल सकता है।

तुलसी का काढ़ा
गले की खराश के लिए तुलसी का काढ़ा बेहद फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में तेज आंच पर पानी उबाल लें। दूसरी तरफ मिक्सर में लौंग, काली मिर्च और दालचीनी को पीस लें। अब कुछ तुलसी के पत्तों के साथ इस पिसे हुए मसाले को बर्तन में डाल कर उबाल लें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here