Homeलाइफस्टाइलयूरिन की जलन और इन्फेक्शन से ये ड्रिंक दिलाए छुटकारा

यूरिन की जलन और इन्फेक्शन से ये ड्रिंक दिलाए छुटकारा

आयुर्वेद में हेल्थ को लेकर काफी कुछ बताया गया है। सिंपल बातों का ध्यान रखकर आप खुद को फिट और हेल्दी रख सकते हैं। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में 3 नैचुरल ड्रिंक्स के बारे में बताया है जो 10 मिनट से भी कम समय में घर पर तैयार की जा सकती हैं। ये ड्रिंक्स बेहद ठंडी और हेल्दी हैं, जो अतिरिक्त पित्त (गर्मी), भारी और दर्दनाक पीरियड वाली महिलाओं, हथेलियों और तलवों में जलन, पेशाब में जलन वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हैं।

चावल का पानी – चावल के पानी में स्टार्च होता है। इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।व्हाइट डिस्चार्च, पेशाब में जलन, दस्त, ब्लड फ्लो, हथेलियों और तलवों में जलन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल अपने चेहरे और बालों को धोने के लिए भी कर सकते हैं।

कैसे बनाएं – इसे बनाने के लिए 1 कटोरी चावल लें और उन्हें एक बार धो लें। अब इसमें 60-80 मिलीलीटर पानी डालकर मिट्टी के बर्तन/स्टेनलेस स्टील के बर्तन में 2-6 घंटे के लिए बंद कर दें। फिर चावल को 2-3 मिनट के लिए पानी में भिगोकर छान लें और फिर इसे पीएं।

सौंफ का पानी – आयुर्वेद के मुताबिक मीठे स्वाद वाली सौंफ कई तरह से फायदेमंद होती है। कहा जाता है कि इसके गुण मन को फ्रेश करते हैं और मानसिक एक्टिव रहने को बढ़ावा देते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक ये इम्यूनिटी में सुधार करता है, पाचन शक्ति में सुधार करता है, दिल के लिए अच्छा है और पीरियड के दर्द में मददगार है।

कैसे बनाएं – इसे बनाने के लिए1 चम्मच सौंफ का पाउडर लें और इसे 1 गिलास ठंडे पानी में 1 चम्मच सेंधा चीनी के साथ मिलाएं। अब इस मीठे सौंफ के ड्रिंक को पीएं। आपको इसे स्ट्रेन करने की जरूरत नहीं है। इसे आप दोपहर के खाने के 2 घंटे बाद तक पी सकते हैं।

काला किशमिश पानी – पित्त को कम करने के साथ ही हैवी फ्लो, हेयरफॉल से लेकर एनीमिया को दूर रखने तक, काली किशमिश आपकी डायट के लिए बेहतरीन है क्योंकि इसमें प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और जो आपको ठंडक पहुंचाते हैं। ये पीरियड में होने वाली ऐंठन को भी कम करते हैं, एनर्जी के लेवल में सुधार करते हैं और कब्ज से भी राहत दिलाते हैं। पेट को तुरंत ठंडा करने और फायदों के लिए आप किश्मिश का पानी पीएं।

कैसे बनाएं – एक मुट्ठी काली किशमिश लें और इसे अच्छी तरह से धोकर रात भर 1 गिलास पानी में भिगो दें। अगली सुबह भीगी हुई किशमिश को पानी में पीस लें और ठंडा करने वाली किशमिश  के टेस्टी पानी का आनंद लें। आप यह ड्रिंक सुबह ले सकते हैं। इसके अलावा खाने से 1 घंटे पहले या बाद में भी ले सकते हैं।

ये भी पढ़िए –अयोध्या नगरी की बेटी ने 200 लड़कियों की ज़िन्दगी बदली

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates