Homeअपराधग्वालियर : धड़ल्ले से उड़ाई जा रही यातायात नियमों की धज्जियाँ

ग्वालियर : धड़ल्ले से उड़ाई जा रही यातायात नियमों की धज्जियाँ

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को व्यवस्थित करने के लिए अधिकारी बैठकें करते हैं। मौके पर निरीक्षण करने के लिए जाते हैं। व्यापारियों से संवाद कर फैसले भी करते है। लोगों की उम्मीद बंधती हैं, सोचते हैं अब बाड़े तक बिना जाम में फंसे जाना आसान हो जाएगा, लेकिन बाड़े तक की राह आसान नहीं होती। बाजार के जाम में फंसते ही लोगों की जहन में सवाल उठता है कि निर्णय तो हुआ कि दुकानदार अपनी दुकान के सामने सामान नहीं रखेंगे। निर्धारित समय पर लोडिंग अनलोडिंग करेंगे। अमल तो एक बात पर नहीं हुआ। लोगों की समझ में आ गया कि अधिकारी सिर्फ टाइम पास करते हैं। पिछले एक महीने में हुए चार प्रमुख निर्णयों की हकीकत जाने।

ट्रैफिक पुलिस ने लोहिया बाजार व नया बाजार के व्यापारियों के साथ बैठक की थी। व्यापारियों की सहमति से तय किया गया कि सुबह 10 से एक बजे तक और शाम को तीन से पांच बजे तक की लोडिंग अनलोडिंग की जाएगी। यही निर्णय दौलतगंज के व्यापारयों के साथ हुई बैठक में लिया गया। व्यापारियों ने दुकानों के बाहर सामान व साइन बोर्ड न रखने पर सहमति जताई।

यह भी पढ़ें:रूस ने फिर दी यूक्रेन को धमकी कहा-जिन्दा रहना है तो मान लो हार

लोहिया बाजार, नया बाजार, दौलतगंज सहित सभी बाजारों में सुबह से लेकर रात तक लोडिंग अनलोडिंग हो रही थी।इसी तरह दाल बाजार में भी लोडिंग-अनलोडिंग का कोई समय तय नहीं है। सुबह बाजार खुलने से लेकर बंद होने तक लोडिंग-अनलोडिंग होती रहती है। इन लोडिंग वाहनों के शहर की सड़कों पर निकलने से जाम की स्थिति बनती है। निर्धारित समय के बाद सड़कों पर लोडिंग वाहन निकलने पर ट्रैफिक पुलिस को रोक-टोक करने की फुर्सत नहीं हैं। दाल बाजार को एकांगी मार्ग घोषित किया था।

दोनों तरफ से ट्रैफिक निकल रहा था। कोई जवान एकांगी मार्ग का पालन कराने के लिए तैनात नहीं थी। यही हालत लोहिया बाजार की ।फालका बाजार व दौलतगंज काफी समय से एकांगी मार्ग घोषित हैं, क्योंकि इन मार्गों पर सुबह से रात तक जाम लगता है। छप्परवाला पुल पर ट्रैफिक पुलिस का प्वाइंट लगा था। सुबह काजल टाकीज तिराहे पर भी प्वाइंट नजर आया। इसके बाद भी एकांगी मार्ग का पालन नहीं हो रहा था। तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवान खानापूर्ति कर रहे थे। जब इच्छा होती यात्री वाहन को दूसरी तरफ जाने के लिए इशारा कर देते। दौलतगंज में तो बेरोक-टोक बाड़े की तरफ दोपहिया वाहन के साथ लोडिंग व फोरव्हीलर वाहन भी आ रहे थे।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates