Homeलाइफस्टाइलहेल्दी फूड्स से हो सकती है एलर्जी

हेल्दी फूड्स से हो सकती है एलर्जी

अक्सर हम फास्ट फूड्स और बाहर के खाने को एलर्जी के लिए दोष देते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि घर का बना खाना भी एलर्जी का कारण बन सकता है। खासतौर पर अगर आपका डाइजेशन वीक है, तो आपको फूड एलर्जी का खतरा बहुत ज्यादा होता है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें कुछ खास फूड्स से एलर्जी हो सकती है। आइए, जानते हैं कौन-से हैं वे फूड्स जिनसे फूड एलर्जी हो सकती है।

सोयाबीन – सोया एलर्जी भी बच्चों में कॉमन है। इसमें सोयाबीन चंक्स, चाप, सोया मिल्क जैसी चीजें शामिल हैं। इस एलर्जी के सामान्य लक्षणों में खुजली, मुंह में झुनझुनी और दाने के लिए नाक बहना और अस्थमा या सांस लेने में कठिनाई तक हो सकती है। इससे एनाफिलेक्सिस भी हो सकता है।

दूध – क्या आपने कभी दूध पीने के बाद एक अजीब सी बेचैनी और बेचैनी महसूस की है? इसे लैक्टोज इनटॉलेरेंस के नाम से जाना जाता है। डेयरी प्रॉडक्ट्स दूध पीने से खाद्य एलर्जी हो सकती है और यह 3 साल से कम उम्र के बच्चों और बच्चों में बहुत आम है। सूजन, चकत्ते, पित्ती, उल्टी जैसी एलर्जी हो सकती है।

गेहूं – कुछ लोगों को गेहूं से एलर्जी होती है। ऐसे में कई लोग ग्लूटेन फ्री फूड्स खाते हैं। इसे खाने से कई लोगों को पित्ती, उल्टी, चकत्ते, सूजन जैसी प्रॉब्लम्स हो सकती है। गेहूं एलर्जी वाले लोगों को सीलिएक रोग या गैर-सीलिएक ग्लूटेन संवेदनशीलता के रूप में भी जाना जाता है, उन्हें गेहूं और अन्य अनाज से बचना चाहिए जिनमें प्रोटीन ग्लूटेन होता है।

मूंगफली – फूड एलर्जी में मूंगफली का नाम भी आता है, जो बच्चों और वयस्कों दोनों में कॉमन है। मूंगफली एलर्जी के लक्षण में स्किन पर चकत्ते, खुजली या मुंह और गले में या उसके आसपास झुनझुनी हो सकते हैं, जिससे मतली या उल्टी हो सकती है या गले में घुटन महसूस हो सकती है।

अंडे – एक डिजिटल जर्नल, द हेल्थलाइन के अनुसार, लगभग 68% बच्चों को अंडों से एलर्जी है और16 साल की उम्र तक पहुंचने तक एलर्जी बढ़ सकती है। इस एलर्जी के लक्षणों में सामान्य लक्षणों में पेट में दर्द, दस्त, त्वचा पर चकत्ते, सांस लेने जैसी प्रॉब्लम्स शामिल है।

ये भी पढ़िए –डिजिटल भुगतान की ओर बढ़ते लोग

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates