Homeलाइफस्टाइलइस योगासन से बढ़ेगी हाइट

इस योगासन से बढ़ेगी हाइट

शरीर की हाइट अच्छी होना, न सिर्फ आपके अच्छे लुक के लिए जरूरी है, बल्कि इसे शरीर की सेहत और फिटनेस दोनों के लिए भी जरूरी माना जाता है। हालांकि बड़ी संख्या में लोग कम हाइट की समस्या से परेशान देखे जाते हैं। आमतौर पर इस समस्या के लिए आनुवांशिकता के अलावा कुछ हार्मोंन्स की कमी को प्रमुख कारण माना जा सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं, हाइट कम होने के लिए ग्रोथ हार्मोन की कमी (जीएचडी) को प्रमुख माना जाता है। जीएचडी वाले बच्चों का कद सामान्य शरीर के अनुपात में छोटा रह जाता है। इस कमी के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं, जिनपर ध्यान देने की आवश्यकता है।

हालांकि अच्छी बात यह है कि योग का अभ्यास आपके ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में मददगार हो सकता है। विशिष्ट योग आसनों का अभ्यास इन हार्मोन्स को चार्ज करने और शरीर की फिटनेस को ठीक रखने में भी आपके लिए मददगार हो सकता है। नियमित रूप से योग करने से मन और शरीर दोनों स्वस्थ रहता है, इसके अलावा योग आसन शरीर के लचीलेपन, शक्ति और संतुलन को सुधारने के साथ हाइट को भी बढ़ाने में आपके लिए सहायक हैं। बच्चों में इन योगासनों की आदत बनाकर उनमें ग्रोथ हार्मोन को बढ़ावा देने और कम हाइट की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है।

पर्वतासन योग – ताड़ासन या पर्वतासन मुद्रा आपके शरीर की सभी बड़ी मांसपेशियों को फैलाने में मदद करती है। शरीर द्वारा ग्रोथ हार्मोन के निर्माण को बढ़ावा देने में इस आसन से मदद मिल सकती है। सिर से लेकर पैर तक की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग के साथ शरीर की लंबाई को बढ़ावा देने, शारीरिक संतुलन को ठीक रखने और एकाग्रता-स्थिरता को बनाए रखने में इस योग के अभ्यास की आदत फायदेमंद हो सकती है। पर्वतासन योग को शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की सेहत को फिट बनाए रखने में कारगर माना जाता है।

वृक्षासन योग – बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए उनमें वृक्षासन योग के अभ्यास की आदत बनाने से लाभ मिल सकता है। ट्री पोज़ या वृक्षासन योग के दौरान एक पैर को मोड़कर दूसरी जांघ के ऊपर रखा जाता है, इस दौरान शरीर का पूरा भार दूसरे पैर पर होता है। यह आसन आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती है। इसके अलावा इस योग के अभ्यास के दौरान पिट्यूटरी ग्रंथि (ग्रोथ हार्मोन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार) सक्रिय होती है जो शरीर की लंबाई को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक होती है।

शीर्षासन योग – शीर्षासन योग शरीर की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग के साथ पिट्यूटरी ग्रंथि को सक्रिय करने के सबसे कारगर योगाभ्यासों में से एक है। हेड स्टैंड पोज के अभ्यास के दौरार शरीर के ऊपरी हिस्सों में रक्त का संचार ठीक रहता है, साथ ही हार्मोन्स को बढ़ावा देने के लिए भी इस योग के अभ्यास को कारगर माना जाता है। बच्चों की हाइट को बढ़ाने के अलावा उनके बौद्धिक विकास के लिए भी शीर्षासन योग का अभ्यास करना विशेष लाभकारी हो सकता है।

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