Homeलाइफस्टाइलऐसे बनाये टमाटर का पाउडर

ऐसे बनाये टमाटर का पाउडर

बारिश के समय मौसम में नमी और उमस का असर टमाटर पर भी पड़ता है. जिसके कारण फ्रेश टमाटर भी जल्दी गलने और सड़ने लग जाते हैं. ऐसे में टमाटर को कई दिनों तक स्टोर करने के लिए इसका पाउडर बनाना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. तो आइए हम आपको बताते हैं टमाटर का पाउडर और मसाला बनाने के कुछ स्टेप्स, जिन्हें फॉलो कर आप न सिर्फ लम्बे समय तक टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं बल्कि खाने को लजीज और स्वादिष्ट भी बना सकते हैं.

टमाटर पाउडर का इस्तेमाल आजकल कई जगहों पर आम हो गया है. जहां इंस्टेंट टोमेटो प्यूरी बनाने के लिए टमाटर के पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं चावल, मीट और सब्जियां पकाने में भी टमाटर के पाउडर का इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है.

ये भी पढ़िए –अमिताभ बच्चन ने बताया अपने बंगले का नाम

ये सामान चाहिए बनाने के लिए –

टमाटर का पाउडर बनाने के लिए 250 ग्राम टमाटर ले लें. इसके अलावा आधा चम्मच काली मिर्च, 2 सूखी लाल मिर्च, 1 चुटकी काला नमक, 1 चुटकी सादा नमक, 1 चम्मच हरा धनिया और 2-3 तेज पत्ता इक्ठ्ठा कर लें.

ऐसे बनाये

टोमेटो पाउडर बनाने के लिए टमाटर को धोकर पतले-पतले स्लाइस काट लें. अब इसे 2 दिनों तक धूप में सुखाएं. वहीं धूप के बजाए आप माइक्रोवेव में भी टमाटर को डिहाइड्रेट कर सकते हैं. टमाटर अच्छी तरह से सूख जाने के बाद इसे ब्लेंडर में डालकर दरदरा पीस लें. अब 24 घंटे तक प्लेट में डिहाइड्रेट करने के बाद इसे फिर से ब्लेंड कर लें, आपका टोमेटो पाउडर तैयार है. अब इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें.

ये भी पढ़िए –प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने किया ये ऐलान

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates