Homeलाइफस्टाइलगले में फसे कफ को ऐसे निकाले

गले में फसे कफ को ऐसे निकाले

अदरक को ताजा सुखाकर पाउडर और जूस के रूप में भी सेवन किया जा सकता है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेट्री गुण शरीर को बैक्टीरिया वायरस और किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. अदरक को नींबू के रस या चाय में मिलाकर पीने से छाती में जमा कफ या गले में मौजूद बलगम को आसानी से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है, क्योंकि अदरक में पोटेशियम, सोडियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, फॉस्फोरस जैसे विटामिंस मौजूद होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाते है

आइए जानते हैं

ये भी पढ़िए –अमिताभ बच्चन ने बताया अपने बंगले का नाम

हृदय रोग से राहत –
अदरक ब्लड सर्कुलेशन के साथ साथ ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता रखता है. अपने डाइट में अदरक को नियमित रूप से शामिल करके हृदय रोग, दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों से दूरी बना सकते हैं अदरक का सेवन ब्लड सर्कुलेशन में लिपिड लेवल को भी काम करता है.

डाइजेशन में सुधार –
अगर आप पाचन क्रिया में दस्त या पेट की खराबी से परेशान हैं तो अदरक की चाय और कच्चे अदरक का सेवन आपके लिए सबसे फायदेमंद हो सकता है. अदरक गैस्ट्रिक डिस्फंक्शन, अपच, पेट में दर्द जैसी परेशानियों से राहत देता है और पाचन क्रिया को सही करता है.

मेमोरी बूस्ट करता है –
अदरक का नियमित सेवन मानसिक शक्ति को दुरुस्त करता है क्योंकि अदरक में मौजूद विटामिंस मेमोरी पावर को बढ़ाते हैं और अल्जाइमर, पार्किसंस जैसी न्यूरोडिजेनरेटिव रोगों से भी राहत प्रदान करते हैं.

मांसपेशियों के दर्द से राहत –
अदरक में शक्तिशाली बायोएक्टिव यौगिक जिंजरोल होता है जिसमें वोलेटाइल भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. अपनी डेली डाइट में अदरक का प्रयोग करने से मांसपेशियों में एक्सरसाइज, पीरियड्स, ऐंठन, माइग्रेन से होने वाले दर्द से राहत पाया जा सकता है.

ये भी पढ़िए –खेत में शादीशुदा महिला से दो युवकों ने किया रेप

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates