Homeलाइफस्टाइलबालों को झड़ने से ऐसे रोके

बालों को झड़ने से ऐसे रोके

महिलाएं हों या पुरुष बालों का झड़ना हर किसी को टेंशन देता है। यह बहुत कॉमन समस्या है। बारिश के मौसम में खासतौर पर हेयरफॉल बढ़ जाता है। सामान्यतौर पर हर किसी के रोजाना 100 बाल झड़ते हैं। इनकी जगह नए बाल भी आ जाते हैं। अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं और सिर पर स्कैल्प दिख रही है तो ध्यान देने की जरूरत है। झड़ते बालों के लिए स्ट्रेस न लें क्योंकि टेंशन लेने से बाल और भी झड़ते हैं। आप अपनी लाइफस्टाइल और डायट में कुछ बदलाव करके बालों का गिरना कम कर सकते हैं।

जानें बाल झड़ने की वजह – सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि बाल झड़ किस वजह से रहे हैं। अगर आप बीमार रहे हैं और दवाएं चल रही हैं तो बाल झड़ने की एक यह वजह भी हो सकती है। ब्लड थिनर्स, अर्थराइटिस की दवा, डिप्रेशन, हार्ट प्रॉब्लम या ब्लड प्रेशर की दवाओं से साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। बीमारी की वजह से भी शरीर में कई माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है जिससे हेयरफॉल बढ़ जाता है।

डिलीवरी के बाद झड़ते हैं बाल – इसके अलावा बच्चे की डिलीवरी के बाद बहुत सी महिलाओं के बाल पतले हो जाते हैं। ऐसा शरीर में हॉरमोनल बदलाव की वजह से होता है। आपको डिलीवरी के बाद डॉक्टर की सलाह पर योग और एक्सरसाइज शुरू कर देना चाहिए। यह सिर्फ बालों के लिए ही नहीं आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छा होगा। साथ ही स्ट्रेस न लें। आयरन की कमी, तनाव वगैरह की वजह से भी बाल झड़ते हैं।

खाएं प्रोटीन – प्रोटीन की कमी भी हेयरग्रोथ को प्रभावित करती है। आप वेजिटेरियन हैं तो प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने की जरूरत है। दालें, बीन्स, पनीर, अंडा, राजमा, दूध, दही प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं।

विटामिन्स – शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी से भी बाल झड़ते हैं। वैसे तो आप चेकअप करवाकर डॉक्टर की सलाह पर मल्टीविटामिन्स ने सकते हैं। वर्ना विटामिन के नैचुरल सोर्स जैसे ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स डायट में शामिल करें।

डायट में करें बदलाव – फल, हरी सब्जियां और प्रोटीन वाली डायट बालों सहित पूरी सेहत के लिए अच्छी है। ऐसे फल जरूर खाएं जिनमें ऐंटी ऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में हों। आंवला बेस्ट है। इससे स्किन, बाल और इम्यूनिटी तीनों को फायदा होता है।

बालों की सफाई पर दें ध्यान – बारिश के मौसम में चिपचिहाट और पसीने से स्कैल्प का इनफ्लेमेशन बढ़ सकता है। इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखें। केमिकल वाले शैंपू, हेयर कलर और हीट से बालों को बचाएं।

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates