Homeलाइफस्टाइलमोगरे के पोधो की कैसे करे देखभाल

मोगरे के पोधो की कैसे करे देखभाल

कई लोग धूप से बचाने के लिए पौधे को छांव में रख देते हैं. मोगरे के पौधे को ग्रो करने के लिए सही धूप और खाद की आवश्‍यकता होती है जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती. चलिए जानते हैं नाजुक से मोगरे के पौधे को किस प्रकार सहेजा जाए.

ये भी पढ़िए –सपा दफ्तर पर लगा अखिलेश, नीतीश का पोस्टर

समय-समय पर करें कटिंग
किसी भी पौधे को ग्रो करने में कटिंग महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है. मोगरे का पौधा काफी नाजुक होता है इसलिए उसे प्रॉपर देखभाल की जरूरत होती है. पौधे की सूखी पत्तियों और टहनियों को समय-समय पर छांटना जरूरी होता है. इसके लिए हर 15 दिनों में पौधे की थोड़ी-थोड़ी कटिंग की जा सकती है. इससे पौधे को बढ़ने में मदद मिलेगी

Proper Care Of Mogra – मोगरा न सिर्फ देखने में सुंदर लगता है बल्कि उसकी खुशबू से पूरा घर महक उठता है. मोगरे के छोटे से पौधे में ही ढेर सारे फूल खिलते हैं. मोगरे का पौधा काफी नाजुक होता है जो आसानी से लग तो जाता है लेकिन उसकी सही देखभाल करना बेहद जरूरी होता है. कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि मोगरे का पौधा लग तो गया लेकिन कभी-कभार ही फूल देता है या कई बार तो पौधा अच्‍छे से लगने के बाद भी फूल नहीं देता. कई लोग धूप से बचाने के लिए पौधे को छांव में रख देते हैं. मोगरे के पौधे को ग्रो करने के लिए सही धूप और खाद की आवश्‍यकता होती है जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती. चलिए जानते हैं नाजुक से मोगरे के पौधे को किस प्रकार सहेजा जाए.

ऑर्गेनिक खाद का करें उपयोग
मोगरे के पौधे को सुरक्षित रखने के लिए ऑर्गेनिक खाद का उपयोग करना चाहिए. मोगरे का पौधा हैवी फीडर होता है जिसे बढ़ने के लिए कई सारे न्‍यूट्रिएंट्स की आवश्‍यकता होती है. पौधे में गोबर या वर्मी कंपोस्‍ट मिट्टी के साथ मिलाकर डालें. हर महीने पौधे में खाद डालनी चाहिए.

मिट्टी को ड्राई न होने दें
मोगरे के पौधे को मरने से बचाने के लिए जरूरी है कि उसमें सही ढंग से पानी दिया जाए. मोगरे की मिट्टी जल्‍दी सूखती है इसलिए दिन में दो बार पौधे में पानी देना चाहिए. मोगरे का पौधा दिनभर धूप में रहता है जिस वजह से इसकी मिट्टी जल्‍दी सूख जाती है. जब भी पौधा सूखा हुआ लगे उसके ऊपर पानी का छिड़काव भी किया जा सकता है.
Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates