Homeलाइफस्टाइलआँखों का रंग देख कर जाने इंसान का व्यवहार

आँखों का रंग देख कर जाने इंसान का व्यवहार

हर इंसान की आंखों का रंग अलग होता है। हमारी आंखें हमारे बारे में कई ऐसे राज बताती हैं जिसको शायद हम भी नहीं जानते होंगे। कहा जाता है की आंखों को पढ़कर इंसान के बारे में पता लगाया जा सकता है। आंखों को दिल का दरवाजा भी कहा जाता है। आंखों से किसी की प्रेम भावना, जाति, चरित्र, कला, मनोभाव आदि का पता लगाया जा सकता है। आंखों से ही व्यक्ति के स्वभाव के बारे में पता लगाया जा सकता है।

नीली आंख – जिन लोगों की आंखें नीली होती हैं उनका दिमाग बहुत तेज होता है। लोग इस रंग के आंख वाले को घमंडी समझते हैं मगर इनका स्वभाव ऐसा नहीं होता है। ये आसानी से अपने इमोशंस लोगों से छुपाते हैं लेकिन इनका व्यक्तित्व बहुत अच्छा होता है। ये लोग शांत रहने के साथ बहुत ऊर्जावान भी हैं। आपकी आंखें आपको बहुत अट्रैक्टिव बनाती हैं और आपके रिश्ते भी लंबे चलते हैं। आप हर एक चीज से बचने की कोशिश करते हैं इसीलिए लोगों की नजरों में खटकते हैं।

हल्की या मध्यम भूरी आंखें – हल्का या मध्यम भूरा रंग के आंखों वाले केयरिंग स्वभाव के होते है। इनको काम के साथ-साथ मस्ती करना पसंद होता है। ये किसी भी चीज को बहुत आसानी से पा लेते हैं। इनका सौम्य स्वभाव इन्हें जल्दी दोस्त बनाने में मदद करता है। ऐसे लोग स्वतंत्र, आत्मविश्वास और दृढ़ निश्चय होने के बाद भी आप अपने भावों को बयां नहीं कर पाते हैं। आप खुद की परेशानियों को दरकिनार करके दूसरों की मदद करते हैं। इस रंग के आंख वाले लोग एक अच्छे दोस्त होने के साथ बहुत अच्छे प्रेमी भी हैं। लेकिन इन लोगों की एक कमजोरी यह है कि ये दूसरों की मदद करने के चक्कर में अपनी गंभीर परेशानियां दरकिनार कर देते हैं।

ग्रे रंग की आंखें – जिन लोगों की आंखें ग्रे रंग की होती वह बाहर से कठोर होते हैं मगर अंदर से नर्म स्वभाव के होते हैं। ऐसे लोग अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को हमेशा गंभीरता से लेते हैं। इन्हें पता होता है कि कब और कैसे दूसरों से व्यवहार करना चाहिए। अगर किसी की आंखें हल्की ग्रे रंग की होती हैं उन्हें अपना लक्ष्य पाने के लिए कठोर मेहनत करना पड़ता है। वहीं ग्रे रंग की आंखों वाले लोग खुशी के माहौल को बिगाड़ देते हैं।

हेजल रंग – हेजल रंग की आंखों वाले बहुत सकारात्मक स्वभाव के होते हैं। इन्हें अपनी जिंदगी में एडवेंचर बहुत पसंद है, लेकिन रूटीन लाइफ फॉलो करना इन्हें नापसंद है, इन्हें मॉज मस्ती करना ज्यादा अच्छा लगता है। ऐसे लोग अपनी जिंदगी में बहुत बोल्ड और हिम्मत वाले होते हैं, लेकिन ऐसे लोग अपने राज को दूसरों से छुपा कर रखते हैं। इन लोगों की सबसे बड़ी खामी यह होती है कि यह लोग बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं। यह जिस भी नए रिश्ते में प्रवेश करते हैं वह बहुत जल्दी टूट जाता है।

गहरी काली या भूरी – गहरी काली या भूरी रंग की आंखों वाले पैदाइशी लीडर होते हैं। उनकी ये अच्छी क्वालिटी उन्हें बहुत सफलता हासिल करवाती है। उनमें बहुत कॉन्फिडेंट होता है। लोग इनके ऊपर विश्वास रखते हैं और वो किसी पर निर्भर नहीं रहते। ऐसे लोग बहुत दयालु व्यक्तित्व के होते हैं और सबकी मदद करना पसंद करते हैं। किसी भी चीज को पाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं और जिंदगी की तरफ प्रैक्टिकल अप्रोच रखते हैं। ऐसे लोग बहुत जल्दी दोस्ती करते हैं या नए रिश्ते में प्रवेश करते हैं, लेकिन दूसरों पर जल्दी भरोसा नहीं कर पाते हैं।

हरे रंग की आंख – अगर आपकी आंखों का थोड़ा से हरा रंग का दिखता है। तो आपका व्यक्तित्व भूरे और नीली आंखों वाले लोगों के समान है। आप मजबूत होने के साथ केयरिंग भी हैं। इसके साथ आपको नई चीजों का पता लगाना बहुत पसंद है। आपको हमेशा नई चीजें करना पसंद है इसके साथ आप हमेशा जवां रहना पसंद करते हैं। लोग आपको पसंद करते हैं और आपको अट्रैक्टिव समझते हैं। लेकिन इन लोगों में दूसरों से जलने की आदत होती है।

ये भी पढ़िए –ईडी ने शराब घोटाले के संबंध में सत्येंद्र जैन से जेल में पूछताछ

Stay Connected
16,985FansLike
61,453SubscribersSubscribe
Latest Post
Current Updates